December 1, 2022

उत्तराखंड जन

जन-जन की आवाज..

ओमीक्रोन के खतरे को लेकर नए दिशानिर्देश हुए जारी, कल से होंगे लागू, जानिए गाइडलाइन..

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन (Omicron) के खतरे को लेकर केंद्र सरकार ने एहतियाती कदम उठाया है।  13 देशों में यह खतरनाक वेरिएंट पहुंच चुका है। इस खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने नए दिशा निर्देश में कहा कि ओमीक्रोन प्रभावित देशों से यात्रियों को भारत पहुंचते ही अनिवार्य कोरोना जांच के साथ 07 दिन क्वारंटाइन रहना होगा। केंद्र द्वारा जारी ताजा दिशा निर्देश के तहत चिन्हित खतरे वाले देशों से आने वाले यात्रियों को नेगेटिव रिपोर्ट मिलने पर भी घर पर क्वारंटाइन रहना पड़ेगा, भले ही उन्होंने पूर्ण टीकाकरण करा रखा हो। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा सरकार ने सतर्कता के मद्देनजर यह कदम उठाया है। नए दिशानिर्देश 1 दिसंबर से प्रभावी होंगे।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 दिसंबर से सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को फिर से शुरू करने के निर्णय की समीक्षा करने के लिए कह चुके हैं। अभी केवल द्विपक्षीय या बायोबबल समझौते के अनुसार विशेष उड़ाने चलाई जा रही है। निर्देश के मुताबिक भारत से बाहर जाने वाले यात्रियों को भी यात्रा से 72 घंटे पहले कोविड-19 जांच करानी होगी। मंत्रालय ने राज्यों को भी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की जांच पर कड़ी निगरानी के लिए कहा है। सभी नमूनों की भी जिनोम सीक्वेंसिंग होगी।

गौरतलब है कि, कोरोना का नया वेरिएंट ओमीक्रोन (Omicron) बोत्सवाना से शुरू होकर अब दक्षिण अफ्रीका, ब्रिटेन, जर्मनी, नीदरलैंड, पुर्तगाल, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, डेनमार्क, बेल्जियम, इजरायल, चेक रिपब्लिक और हांगकांग पहुंच चुका है।

error: कॉपी नहीं, शेयर कीजिए!