November 29, 2022

उत्तराखंड जन

जन-जन की आवाज..

UKSSSC ग्रुप सी भर्तियों में अब प्री के बाद मेन्स परीक्षा भी, नई भर्तियों को लेकर जानिए क्या कहा..

UKSSSC recruitment 2022 : उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग में एक के बाद एक भर्ती घपले सामने आने के बाद बड़ा कदम उठाया जा रहा है। आयोग अब परीक्षाओं में नई व्यवस्था करने की तैयारी में जुट गया है। इसके लिए हरियाणा, पंजाब, यूपी के मॉडल का अध्ययन किया जा रहा है। साथ ही नई भर्तियों को लेकर भी आयोग ने जानकारी दी।

UKSSSC Exam Pattern 2022 : अब प्री के बाद मैन्स परीक्षा भी होगी

पिछले दिनों तमाम भर्ती घपलों को लेकर विवाद में आए उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UKSSSC) अब नई भर्ती शुरू करने से पहले परीक्षा प्रणाली में व्यापक बदलाव करने जा रहा है। भर्ती परीक्षाओं में धांधली रोकने के लिए UKSSSC अब भविष्य में आयोजित होने वाली परीक्षाओं को प्री और मैन्स के दो चरणों में आयोजित करेगा। आयोग इसके लिए हरियाणा, पंजाब, यूपी के मॉडल का अध्ययन कर रहा है।

UKSSSC अधिकारियों के दल ने किया अन्य राज्यों का दौरा

आयोग के अध्यक्ष जीएस मर्तोलिया के नेतृत्व में अधिकारियों के दल ने सोमवार को पंचकूला हरियाणा लोक सेवा आयोग और अधीनस्थ सेवा चयन आयोग का दौरा कर अधिकारियों से सम्पर्क किया। उन्होंने बताया कि, इसके साथ ही हिमाचल, हरियाणा और यूपी में भी भर्ती आयोगों की कार्यप्रणाली का अध्ययन किया जा रहा है। आयोग सभी की बेस्ट प्रैक्टिस के आधार पर व्यवस्थाओं को मजबूत करने जा रहा है।

UKSSSC द्वारा अभी समूह ‘ग’ के लिए एक ही लिखित परीक्षा

आयोग (UKSSSC) का मत है कि, प्री और मैंस दो- दो परीक्षाएं आयोजित कराने से नकल के सरगनाओं की सेंधमारी की संभावना कम रहेगी। साथ ही मैन्स तक आधे अभ्यर्थी छंट जाएंगे, इस तरह मुख्य परीक्षा सीमित स्तर पर होने से बेहतर निगरानी के साथ हो सकेगी। विदित हो कि, अभी समूह ‘ग’ के लिए एक ही लिखित परीक्षा होती है।

UKSSSC द्वारा सख्त नकल कानून की पैरवी

उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UKSSSC) द्वारा सख्त नकल कानून की भी पैरवी की जा रही है। इसके लिए नकल माफिया के साथ ही नकल में शामिल अभ्यर्थियों पर भी जुर्माना और सजा का प्रावधान किया गया है।

UKSSSC EXAM के लिए बनेगी एसओपी

इसके अलावा आयोग (UKSSSC) परीक्षा आयोजित करने के लिए एसओपी भी बना रहा है। हाल ही में एक के बाद भर्ती घपले सामने आने के बाद यह नई व्यवस्था करने की तैयारी की जा रही है।

UKSSSC new vacancy 2022 : नई भर्तियों को लेकर तैयारियां

वहीं आयोग (UKSSSC) नई भर्तियों को लेकर भी तैयारियों में जुटा है। आयोग के अध्यक्ष जीएस मर्तोलिया का कहना है कि, फिलहाल आयोग का ध्यान लंबित परीक्षाओं पर निर्णय लेकर, विवाद को समाप्त करने का है। इसके बाद नई परीक्षाएं भर्ती आयोजित की जाएंगी। बता दें कि, आयोग द्वारा 3600 पदों वाली 08 भर्तियों को लेकर उच्च स्तरीय विशेषज्ञ समिति का गठन किया गया है, इस जांच रिपोर्ट के बाद ही तय होगा कि, यह भर्तियां रद्द होंगी या जारी रहेगी। इनमे एलटी भर्ती (1431 पद), उत्तराखंड वैयक्तिक सहायक (600 पद), कनिष्ठ सहायक (700 पद), पुलिस रैंकर्स भर्ती (250 पद), वाहन चालक भर्ती (164 पद), कर्मशाला अनुदेशक (157 पद), मत्स्य निरीक्षक भर्ती (26 पद) और मुख्य आरक्षी पुलिस दूरसंचार भर्ती (272 पद) शामिल हैं।

error: कॉपी नहीं, शेयर कीजिए!