January 28, 2023

उत्तराखंड जन

जन-जन की आवाज..

उत्तराखंड के सभी जिलों में 18 दिसंबर को यहां लागू रहेगी धारा-144, ये दुकानें रहेंगी पूर्ण रूप से बन्द..

उत्तराखंड में रविवार 18 दिसंबर को प्रदेश के सभी जिलों में कई जगह धारा-144 लागू रहेगी। इस दौरान 5 या 5 से अधिक व्यक्ति एक साथ एक ही स्थान पर एकत्रित होने, जुलूस, झांकी, जनसभा प्रदर्शन, लाउडस्पीकर का प्रयोग, किसी भी प्रकार का शस्त्र ले जाना पूरी तरह वर्जित रहेगा। इसके साथ ही परिधि में प्रिंट एवं फोटोस्टेट की दुकानें पूर्ण रूप से बन्द रहेगी।

UKPSC Recruitment 2022

दरअसल, उत्तराखंड लोक सेवा आयोग द्वारा रविवार को पुलिस कांस्टेबल की लिखित परीक्षा आयोजित की जा रही है। इसको लेकर प्रदेश भर में 413 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UKSSSC) की परीक्षाओं में धांधली के बाद उत्तराखंड लोक सेवा आयोग (UKPSC) भर्ती परीक्षाओं में अतिरिक्त सतर्कता बरत रहा है। ऐसे में परीक्षा के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखते हुए संबंधित क्षेत्रों में सी.आर. पी.सी. की धारा 144 लागू रहेगी।

UKPSC Recruitment exam

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष डॉ0 राकेश कुमार ने बताया कि, 18 दिसंबर को आयोग की एक बड़ी परीक्षा पुलिस आरक्षी/पी0ए0सी0/आई0आर0बी0 / अग्निशामक परीक्षा आयोजित की जा रही है। सर्दी के मौसम को देखते हुए परीक्षा का आयोजन समय सुबह 11:00 बजे से दोपहर 01:00 बजे तक निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि, परीक्षा को शुचितापूर्वक आयोजित करने के लिए दृष्टिगत आयोग द्वारा विशेष गोपनीयता बरती जाएगी। पहली बार सभी परीक्षा केंद्रों के प्रवेश द्वार पर महिला एवं पुरुष के प्रवेश पत्र के साथ अलग – अलग वीडियोग्राफी किए जाएंगे। साथ ही प्रवेश पत्र न दिखाने की स्थिति में उन्हें परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Uttarakhand Police Constable exam

वहीं चमोली जिले में जिला मजिस्ट्रेट हिमांशु खुराना के आदेशों के क्रम जनपद के सभी परीक्षा केन्द्रों से 200 मीटर की परिधि में शांति व्यवस्था बनाए रखने और किसी प्रकार का हस्तक्षेप रोकने के लिए धारा-144 लागू रहेगी। जबकि, परगना मजिस्ट्रेट दीपक सैनी ने बताया कि, यह आदेश 17 दिसंबर की शाम 5 बजे से 18 दिसंबर के शाम 6 बजे तक लागू होगा। परीक्षा केन्द्र के 200 मीटर की परिधि में प्रिंट एवं फोटोस्टेट की दुकानें पूर्ण रूप से बन्द रहेगी और परीक्षा केन्द्र में किसी प्रकार का साहित्य, प्रेस नोट, पम्पलेट, पोस्टर बैनर आदि नही लगवाएगा और ना ही बंटवायेगा। यदि कोई व्यक्ति आदेश का उल्लंघन करेगा तो बिना वारण्ट गिरफ्तार किया जाएगा और भारतीय दण्ड संहिता की धारा-188 के अन्तर्गत दण्डनीय होगा।

UKPSC exam 2022

देहरादून में लोक सेवा आयोग (UKPSC) द्वारा आयोजित परीक्षा को लेकर जनपद में 76 परीक्षा केंद्रों पर पुलिस आरक्षी, आईआरबी, अग्निशामक भर्ती परीक्षा आयोजित की जा रही है, जिसमें 29 हजार से अधिक परीक्षार्थी भाग लेंगे। परीक्षा शान्ति पूर्ण संपन्न कराने हेतु परीक्षा केंद्रों पर धारा 144 लागू की गई है। सभी केंद्रों पर पुलिस बल की भी तैनाती होगी। किसी प्रकार की नकल को रोकने के लिए चेकिंग भी की जाएगी। सीसीटीवी कैमरे भी सेंटर पर होंगे। निर्देशित किया गया कि, सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट केन्द्र पर मौजूद रहकर परीक्षा संपन्न कराएंगे। जिला स्तर पर कंट्रोल रूम भी कार्य करेगा।

UKPSC vacancy 2023

उत्तरकाशी में भी UKPSC की पुलिस आरक्षी भर्ती लिखित परिक्षा को लेकर लगे फोर्स को ब्रीफ किया गया और धारा 144 का कड़ाई से अनुपालन एवं सतर्कता के साथ ड्यूटी करने के निर्देश दिए गए। पुलिस अधीक्षक उत्तरकाशी अर्पण यदुवंशी ने पुलिस लाईन ज्ञानसू उत्तरकाशी में परीक्षा ड्यूटी में लगे समस्त अधिकारी/कर्मगण को ब्रीफ किया।

ड्यूटी पर नियुक्त सभी अधिकारी कर्मगणों को सतर्कता के साथ ड्यूटी करने के साथ एसपी उत्तरकाशी ने ये दिशा- निर्देश दिये:

  • सभी को अपने-अपने ड्यूटी स्थल पर निर्धारित समय पर पहुंचने के निर्देश दिये गये।
  • ड्यूटी पर नियुक्त कोई भी अधिकारी/कर्मगण अपने साथ मोबाईल फोन नहीं ले जायेगा, वायरलेस सेट के माध्यम से ही एक दूसरे के साथ समन्वय बनाए रखेगें।
  • सभी अपने-अपने जोनल/सैक्टर अधिकारियों के साथ कॉर्डिनेशन बनाए रखेंगे।
  • मेनगेट पर सतर्कता के साथ ड्यूटी करते हुये परिक्षार्थियों के प्रवेश पत्र एवं प्रतिबंधित साधनों को चैक करेंगे।
  • फ्रिस्किंग चैकिंग में केन्द्र प्रभारियों के साथ सहयोग करेंगे।
  • ड्यूटी पर नियुक्त सभी अधिकारी/कर्मगण अपना ड्यूटी कार्ड धारण करेगें।
  • ड्यूटी के दौरान कोई भी बीच में ड्यूटी स्थल को छोड कर कंही नही जायेगा।
  • यातायात पुलिस ट्रैफिक व्यवस्था पर विशेष ध्यान रखेंगे।
  • सभी थानाध्यक्ष एवं ड्यूटी पर नियुक्त अधिकारी/कर्मगण ध्यान रखेंगे कि परिक्षा के दौरान धारा 144 लागू रहेगी जिसका कडाई से अनुपालन कराया जायेगा।
  • परिक्षार्थियों की शालीनता एवं सावधानी पूर्वक चैकिंग करेंगे।

error: कॉपी नहीं, शेयर कीजिए!