December 2, 2022

उत्तराखंड जन

जन-जन की आवाज..

उत्तराखंड: शिक्षा विभाग ने होली के दिन ही रख दी परीक्षाएं, असमंजस में शिक्षक, जानिए क्या बोले अधिकारी..

देहरादून: उत्तराखंड बोर्ड से संबंधित स्कूलों में 6वीं से लेकर 11वीं कक्षा तक की गृह परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। विभागीय कार्यक्रम के अनुसार, गृह परीक्षाएं 14 मार्च से शुरू होकर 25 मार्च को खत्म होंगी। लेकिन, माध्यमिक शिक्षा विभाग ने 19 मार्च को खेली जाने वाली होली के दिन भी परीक्षा तय की है। ऐसे में शिक्षक असमंजस में पड़ गए हैं।

विभागीय कार्यक्रम के अनुसार, कक्षा 06 से 8वीं के बच्चों का अंग्रेजी, संगीत; कक्षा 09 में गणित और कक्षा 11 में रसायन, राजनीति विज्ञान, व्यवसायिक अध्ययन, संगीत गायन, वादन की परीक्षा तय की है।

वहीं इस पर माध्यमिक शिक्षा निदेशक सीमा जौनसारी ने कहा कि, शासकीय कैलेंडर में 17 और 18 मार्च को होली अवकाश दर्शाया गया है। इसकी वजह से 19 मार्च को पेपर तय किया गया है। उन्होंने कहा कि, जांचने के बाद गुरुवार को संशोधित परीक्षा कार्यक्रम घोषित किया जाएगा।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक सीमा जौनसारी ने परीक्षा कार्यक्रम जारी करते हुए कहा है कि जिला स्तर पर परीक्षा कार्यक्रम में किसी तरह का बदलाव नहीं होगा। पूरे प्रदेश में एक कार्यक्रम के तहत परीक्षाएं होंगी। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद की ओर से कक्षा छह, सात, आठ, नौ व 11 के मुख्य विषयों के प्रश्नपत्र तैयार कर साफ्ट कापी के रूप में मुख्य शिक्षाधिकारी कार्यालय को उपलब्ध कराए गए हैं।

शिक्षा निदेशक ने कहा कि, सुचिता व गोपनीयता का ध्यान रखते हुए आवश्यकता अनुसार प्रश्नपत्र विकसित कराने का काम करेंगे। उर्दू, पंजाबी, क्षेत्रीय भाषा, कंप्यूटर विज्ञान, सूचना प्रोद्योगिकी जैसे विषयों के प्रश्नपत्र जिला स्तर पर गठित समिति कराएगी।

The post उत्तराखंड: शिक्षा विभाग ने होली के दिन ही रख दी परीक्षाएं, असमंजस में शिक्षक, जानिए क्या बोले अधिकारी.. appeared first on Bharatjan Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar.

error: कॉपी नहीं, शेयर कीजिए!