December 2, 2022

उत्तराखंड जन

जन-जन की आवाज..

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच यूक्रेन में फंसे उत्तराखंड के लोगों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश, परिजन इस नंबर पर दे सकते हैं सूचना..

देहरादून: उत्तराखण्ड शासन ने यूक्रेन में फंसे उत्तराखण्ड के नागरिकों की सुरक्षा के लिए पहल करते हुए अहम निर्देश जारी किए हैं। शासन में जिलाधिकारियों और पुलिस कप्तानों से यूक्रेन में फंसे उत्तराखंडियों का पूरा विवरण मांगा है। वर्तमान में यूक्रेन में राजनीतिक एवं सामरिक परिस्थितियां अत्यंत संवेदनशील हो गई हैं। उत्तराखण्ड से शिक्षा एवं व्यवसाय के लिए राज्य के कई नागरिक यूक्रेन में निवासरत है। जिसे देखते हुए उत्तराखंड शासन ने इनकी सुरक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जताई है।

इस संबंध में प्रमुख सचिव गृह आरके सुधांशु ने समस्त जनपदों के जिला मजिस्ट्रेट व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को अपने-अपने जनपदों के यूक्रेन में फंसे नागरिकों का विवरण, उनका नाम, उत्तराखंड राज्य एवं यूक्रेन में पता, मोबाइल नम्बर, ई-मेल, पासपोर्ट नम्बर इत्यादि प्राप्त कर तत्काल प्रेषित करने के निर्देश दिए हैं। ताकि उनकी सुरक्षा के सम्बंध में विदेश मंत्रालय, भारत सरकार के माध्यम से आवश्यक कार्यवाही की जा सके।

उन्होंने अपील की है कि, जिन लोगों के परिजन अथवा संबंधी/परिचित यूक्रेन में फंसे हैं, वे उनके बारे में टोल फ्री नंबर 112 पर सूचना दे सकते हैं।

उत्तराखंड के कई छात्र यूक्रेन में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे हैं या कई लोग नौकरीपेशा हैं। वहां लगातार खराब होते हालात के कारण उनके परिजन परेशान हैं।

उत्तराखंड पुलिस द्वारा जनहित में जारी अपील:

अवगत कराना है कि उत्तराखण्ड राज्य से विभिन्न कार्यो, यथा शिक्षा एवं व्यवसाय हेतु उत्तराखण्ड राज्य के नागरिक यूक्रेन में निवासरत हैं।वर्तमान में यूक्रेन में बनी राजनीतिक परिस्थितियों के दृष्टिगत यूक्रेन में निवासरत उत्तराखण्ड राज्य के नागरिकों का विवरण, यथा – उनका नाम, उत्तराखण्ड राज्य एवं यूक्रेन में पता, मोबाईल नम्बर, ई – मेल , पासपोर्ट नम्बर इत्यादि प्राप्त किया जाना अपेक्षित है, जिससे कि उनकी सुरक्षा के सम्बन्ध में विदेश मंत्रालय, भारत सरकार के माध्यम से अग्रेत्तर आवश्यक कार्यवाही की जा सके।

जनपद देहरादून के निवासियों को सूचित किया जाता है कि, आपका कोई भी परिजन यदि वर्तमान समय में यूक्रेन में किसी भी कार्य हेतु गया हुआ है, सम्बन्धित व्यक्ति के सम्बन्ध में सूचना का निम्न विवरणानुसार डायल 112 अथवा देहरादून पुलिस कंट्रोल रूम के मोबाइल नंबर 9411112972 पर उपलब्ध कराने का कष्ट करें।

1 नाम-
2 पिता का नाम-
3 घर का पता-
4 वर्तमान निवास (यूक्रेन) का पता-
5 मोबाइल नम्बर-
6 ई-मेल आईडी-
7 पासपोर्ट नम्बर-

अतः अनुरोध है कि जिस किसी के भी परिजन यूक्रेन में हैं, उनके सम्बन्ध में उपरोक्तानुसार विवरण उपलब्ध कराने का कष्ट करें।

The post रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच यूक्रेन में फंसे उत्तराखंड के लोगों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश, परिजन इस नंबर पर दे सकते हैं सूचना.. appeared first on Bharatjan Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar.

error: कॉपी नहीं, शेयर कीजिए!