28 May 2024

सीएम योगी आदित्यनाथ के छोटे भाई का हुआ प्रमोशन, अब सेना में बने सूबेदार मेजर

आमतौर पर राजनीति में बड़े मुकाम हासिल कर चुके लोगों के बच्चे या फिर रिश्तेदार अक्सर राजनीति में या फिर किसी विभाग के ऊंचे पद पर कार्यरत मिलते हैं। इन सभी के बीच एक ऐसे भी नेता हैं, जिनका परिवार बेहद ही साधारण तरह से रहता है। हम बात कर रहे हैं मुख्यमंत्री अजय सिंह बिष्ट की, जिन्हें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नाम से जाता है। दरअसल सीएम योगी के छोटे भाई शैलेंद्र सिंह बिष्ट भारतीय सेना में लंबे समय से अपनी सेवाएं दे रहे हैं। फिलहाल अभी तक वह सुबेदार के पद पर तैनात थे, जिनका कुछ ही दिन पहले प्रमोशन हुआ है।

उनके भाई गढ़वाल रेजिमेंट में तैनात हैं। सीएम योगी के परिवार में यह खुशी का माहौल है। बता दें कि सूबेदार मेजर का पद रेजिमेंट की गैर-कमीशन अधिकारियों की सबसे ऊंचा पद होता है। अभी उनकी तैनाती चीन सीमा से लगने वाले माणा बॉर्डर की गई है। अधिकारियों के मुताबिक, सूबेदार मेजर शैलेन्द्र चीन से लगी वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तैनात हैं। गढ़वाल स्काउट यूनिट पहाड़ी सीमाओं की रक्षा के लिए सैनिकों के रूप में सेवा करने के लिए विशेष रूप से स्थानीय व्यक्तियों की भर्ती करती है। विपरीत दिशा में स्थित चीनी सेनाओं द्वारा घुसपैठ के बढ़ते खतरों के कारण ये सीमाएं अत्यंत महत्वपूर्ण हैं।

सुबेदार मेजर बने शैलेंद्र सिंह बिष्ट बचपन से ही देशसेवा के लिए प्रेरित थे। उन्होंने अपने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि यहीं कारण था कि वह स्काउट गाइड में शामिल हुए थे। पहाड़ी सीमाओं की रक्षा के लिए भारतीय सेना की गढ़वाल स्काउट यूनिट स्थानीय व्यक्तियों को सैनिकों के रूप में भर्ती कर सेना में शामिल करती है।सुबेदार मेजर बने शैलेंद्र सिंह बिष्ट इसी का हिस्सा हैं। फिलहाल सीएम योगी आदित्यनाथ का परिवार बेहद ही साधारण तरह से अपना जीवन बिता रहा है। योगी आदित्यनाथ के पिता आनंद सिंह बिष्ट फॉरेस्ट रेंजर थे और उनका माता गृहणी हैं। सीएम योगी की एक बहन शशि पयाल माता भुवनेश्वरी देवी मंदिर के पास चाय की दुकान चला कर अपना परिवार पाल रही हैं। इसी पता चलता है कि सीएम योगी आदित्यनाथ का परिवार कितना साधारण जीवन बिता रहा है।