December 4, 2022

उत्तराखंड जन

जन-जन की आवाज..

rudraprayag

शर्मनाक: रुद्रप्रयाग में मानसिक रूप से विक्षिप्त महिला से दुराचार, शिशु को दिया जन्म

रुद्रप्रयाग: एक बार फिर देवभूमी में शर्मशार करने वाली घटना सामने आई है। जनपद रुद्रप्रयाग के जखोली ब्लाॅक के दूरस्थ ग्राम की मानसिक रूप से विक्षिप्त महिला के साथ किसी अज्ञात ने दुराचार कर उसे गर्भवती किया। मामला जिला प्रशासन के संज्ञान में आते ही उनके द्वारा मामले की सम्पूर्ण जाँच के लिये पुलिस और वन स्टाॅप सेंटर को निर्देशित किया गया। पुलिस द्वारा मामले में अज्ञात के विरुद्ध एफ.आई.आर. दर्ज की गई। उसके पश्चात् वन स्टाॅप सेंटर की सहायता से जिला अस्पताल में उक्त महिला की सम्पूर्ण चिकित्सकीय जाँच करवाई गई, ताकि महिला और अजन्मे शिशु को स्वास्थ्य संबंधी कोई परेशानी न हो।

महिला को प्रसव पूर्ण जिला अस्पताल रुद्रप्रयाग में भर्ती करवाया गया, जिसमें कि वन स्टाॅप सेंटर के कार्मिकों द्वारा उक्त महिला की देखरेख की सम्पूर्ण जिम्मेदारी ली गई। प्रसव होने के पश्चात् शिशु का स्वास्थ्य ठीक न होने के कारण उसे तुरंत मेडिकल काॅलेज, श्रीनगर ले जाया गया, जहाँ वन स्टाॅप सेंटर और बाल कल्याण समिति के कार्मिकों द्वारा महिला व शिशु की देखरेख की गई। उसके पश्चात् नवजात शिशु को वन स्टाॅप सेंटर द्वारा बाल कल्याण समिति के माध्यम से बाल गृह देहरादून भेजा गया और पीड़ित महिला को नारी निकेतन, देहरादून भेजा गया। ताकि वो बेहतर तरीके से अपना जीवन-यापन कर सके।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, रुद्रप्रयाग द्वारा अपराध से पीड़ित सहायता कोष से पीड़िता की आर्थिक स्थिति के दृष्टिगत दो लाख रुपए मुआवजे के तौर पर दिये गये हैं, जिसमें वन स्टाॅप सेंटर को संयुक्त खाताधारक बनाया गया है। ताकि पीड़िता और नवजात शिशु को उचित स्वास्थ्य संबंधी सुविधायें प्रदान की जा सके।

error: कॉपी नहीं, शेयर कीजिए!