December 2, 2022

उत्तराखंड जन

जन-जन की आवाज..

पूर्व आईएएस राकेश कुमार उत्तराखंड लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष नियुक्त, जिलाधिकारी समेत संभाल चुके कई पद

देहरादून: उत्तराखंड सरकार ने पूर्व नौकरशाह डॉ राकेश कुमार को उत्तराखंड लोक सेवा आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया है। राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल सेवानिवृत्त गुरमीत सिंह की मंजूरी के बाद सचिव कार्मिक अरविंद सिंह ह्वांकी मैं उनकी नियुक्ति की अधिसूचना जारी कर दी।

आयोग के अध्यक्ष पद पर डॉ कुमार का कार्यकाल 6 साल या 62 साल की आयु तक होगा। 1982 बैच के आईएएस अधिकारी रहे डॉ राकेश कुमार एक साल पहले स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेकर संयुक्त राष्ट्र के कार्यक्रम के साथ जुड़ गए थे। यूपी और उत्तराखंड में उनका लंबा प्रशासनिक अनुभव रहा। पूर्व आईएएस अधिकारी डॉ राकेश कुमार को 4 जिलों में जिला अधिकारी का अनुभव है। वह पौड़ी, नैनीताल और देहरादून के जिलाधिकारी रह चुके हैं।

वह सचिव शिक्षा पद पर रहे और उनकी कुशल कार्यशैली की खूब चर्चाएं रही। अपने समय में उन्होंने पहाड़ की अधिकांश स्कूलों में शिक्षकों की तैनाती की थी। शिक्षा स्वास्थ्य राजस्व आपदा प्रबंधन समिति वह कई विभागों में प्रमुख सचिव रहे स्वास्थ्य मंत्रालय में उन्होंने संयुक्त सचिव पद की जिम्मेदारी संभाली। उनके कार्यकाल में दिल्ली से बाहर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। संयुक्त राष्ट्र में वह भारत के मुख्य सलाहकार रहे। वर्तमान में वह यूएस एडी संगठन में भारत के मुख्य सलाहकार पद पर है।

error: कॉपी नहीं, शेयर कीजिए!