19 April 2024

लोकसभा निर्वाचन से जुड़े सभी महत्वपूर्ण कार्यों में तैनात अधिकारियों के वाहनों पर अनिवार्य रूप से लगाए जाएगे जीपीएस ट्रैकिंग डिवाईस – डीएम डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट

उत्तरकाशी : जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने कहा है कि लोक सभा सामान्य निर्वाचन से जुड़े सभी महत्वपूर्ण कार्यों में तैनात अधिकारियों के वाहनों पर अनिवार्य रूप से जी.पी.एस. ट्रैकिंग डिवाईस स्थापित किए जाएंगे। जिलाधिकारी ने निर्वाचन से जुड़े सभी कार्यों में नियमों व दिशा-निर्देश का पूरी तरह से अनुपालन करने के साथ ही संवेदनशील कार्यो में पूरी सतर्कता व पारदर्शिता बरते जाने के निर्देश दिए हैं।
लोक सभा सामान्य निर्वाचन की व्यवस्थाओं की समीक्षा को लेकर जिला मुख्यालय पर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने कहा कि चुनाव से जुड़े सभी काम तय समय-सीमा के भीतर संपादित किए जांय। देरी व लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। उन्होंने कहा कि चुनाव से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण गतिविधियों व कार्यक्रमों को चुनाव आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षकों के संज्ञान में अवश्य लाया जाय और राजनैतिक दलों व प्रत्याशियों के प्रतिनिधियों को भी सूचित किया जाय। अंतिम रूप से मतदाता सूचियों के प्रकाशन के बाद नये प्राप्त होने वाले मतदाता पहचान पत्रों को समय से वितरित करने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के साथ ही जिलाधिकारी ने मतदान कर्मियों के द्वितीय रेंडमाईजेशन तथा पोस्टल बैलेट से संबंधित कार्यों की भी समीक्षा की।
जिलाधिकारी ने कहा कि ईवीएम संग्रह के लिए कीर्ति इंटर कॉलेज में बनाए जा रहे स्ट्रॉग रूम में सभी व्यवस्थाएं व सुरक्षा के प्रबंधों पर विशेष ध्यान दिया जाय और ईवीएम से जुड़े किसी भी कार्य व मूवमेंट में तय नियमों प्रक्रियाओं का अक्षरशः पालन किया जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि जिले के पचास फीसदी मतदान केन्द्रों पर मतदान के दिन वेबकास्टिंग के जरिए नजर रखने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि शैडो एरिया में स्थित संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर मतदान के दिन सीसीटीवी स्थापित करा कर मतदान प्रक्रिया का निरंतर रिकार्डिंग कराई जाएगी।
जिलाधिकारी ने कहा कि ई.वी.एम. के प्रत्येक मूवमेंट की जीपीएस ट्रैकिंग करने की व्यवस्था की जा रही है। इसके साथ ही सभी महत्वपूर्ण चुनावी कार्यों में प्रशासन के द्वारा प्रयुक्त किए जा रहे वाहनों पर भी जीपीएस डिवाईस लगाए जांय। इस दायरे में जिला निर्वाचन अधिकारी और अपर जिला निर्वाचन अधिकारी सहित सभी एआरओ के वाहन भी आएंगे। बैठक में बताया गया कि जिले केएसएसटी, एफएसटी व वीएसटी टीमों के साथ ही सेक्टर मजिस्ट्रेटों के वाहनों पर जीपीएस डिवाईस स्थापित कराए गए हैं। 
जिलाधिकारी ने मतदान के दिन निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित किए जाने के साथ ही 85 वर्ष से अधिक आयु के तथा दिव्यांग मतदाताओं की होम वोटिंग को लेकर किए गए प्रबंधों की भी विस्तार से समीक्षा की। बैठक में सीडीओ एवं अपर जिला निर्वाचन अधिकारी जयकिशन, अपर जिलाधिकारी रजा अब्बास, उप जिलाधिकारी एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी देवानंद शर्मा, नवाजिश खलिक, बृजेश कुमार, सहित विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए तैनात अधिकारियों ने भाग लिया।