7 December 2023

वित्त विभाग उत्तराखण्ड का आई.एफ.एम.एस. सिस्टम अब मोबाईल एप में भी उपलब्ध

देहरादून : आई.एफ.एम.एस. पोर्टल के प्रयोगकर्ताओं को सुविधा देने के लिए वित्त विभाग, उत्तराखण्ड के मार्गदर्शन में निदेशक कोषागार, पेंशन एवं हकदारी, उत्तराखण्ड द्वारा वित्तीय डाटा सेण्टर के कार्मिकों के अथक प्रयासों से एक महत्वपूर्ण आई.एफ.एम.एस. एन्ड्रॉइड मोबाईल एप विकसित किया गया है। इसके अतिरिक्त वित्तीय प्रणाली की पेपरलेस एवं फेसलेस मुहिम को आगे बढ़ाते हुए ई-पेंशन मॉड्यूल भी आई एफ.एम.एस. पोर्टल के अन्तर्गत विभाग द्वारा विकसित किया गया है। उपरोक्त एप एवं ई-पेंशन मॉड्यूल का मुख्यमंत्री द्वारा 05 नवम्बर, 2023 को मुख्य सेवक सदन से शुभारम्भ कर दिया गया है।
आई.एफ.एम.एस एन्ड्रॉइड मोबाईल एप जोकि Google Play Store में उपलब्ध है, की सहायता से आहरण वितरण अधिकारी ऑनलाईन ही समस्त प्रकार के देयकों के भुगतान को स्वीकृत / अस्वीकृत कर सकते हैं। इसी प्रकार कार्मिक एवं अधिकारी द्वारा समस्त प्रकार के अवकाश का आवेदन एवं अधिकारी द्वारा कार्मिक के अवकाश को ऑनलाईन ही स्वीकृत / अस्वीकृत किया जा सकता है। समस्त कार्मिकों की ए.सी.आर. का मुल्यांकन भी उक्त एप के माध्यम से किया जा सकता है एवं कार्मिक अपने विभिन्न दावों जैसे यात्रा भत्ता, जी.पी.एफ., एल.टी.सी. चिकित्सा प्रतिपूर्ति, टी.टी.ए. आदि का आवेदन उक्त एप के माध्यम से भी कर सकते हैं। इसी प्रकार कार्मिक अपनी वेतनपर्ची, एन.पी.एस. पर्ची, जी.पी.एफ. पर्ची आदि का विवरण भी देख सकते हैं।
ई – पेंशन मॉड्यूल की सहायता से अब कार्मिक सेवानिवृत्ति से पूर्व अपने सेवानिवृत्त लाभ हेतु आईएफएमएस पोर्टल के माध्यम से ऑनलाईन ही आवेदन कर सकते हैं। ई-पेशन मॉड्यूल लागू होने से सेवानिवृत्त होने वाले कार्मिकों के पेंशन प्रकरण त्वरित गति से निस्तारित हो सकेंगे।