December 2, 2022

उत्तराखंड जन

जन-जन की आवाज..

अब ‘घाट’ नहीं “नन्दानगर” कहिए.. नाम बदलने का आदेश जारी, जानिए कारण..

देहरादून: उत्तराखंड में चमोली जिले के घाट ब्लॉक के लोगों की बड़ी मांग पूरी हो गई है। घाट ब्लॉक अब नाम अब ‘नंदानगर’ के नाम से जाना जाएगा। यह 1 अप्रैल, 2022 से प्रभावी माना जायेगा। इस बाबत शासन ने आदेश भी जारी कर दिया है।

आदेश के अनुसार, “उत्तराखण्ड पंचायतीराज अधिनियम 2016 की भाग-तीन- अध्याय-नौ की धारा-50 (1) के अधीन शक्तियों का प्रयोग करके राज्यपाल द्वारा वर्तमान में जनपद चमोली के अन्तर्गत विकासखण्ड “घाट” का नाम विकासखण्ड “नन्दानगर” के रूप में परिवर्तित किये जाने की सहर्ष स्वीकृति प्रदान करते हैं। उक्त विज्ञप्ति 1 अप्रैल, 2022 से प्रभावी मानी जायेगी।”

बता दें कि, चमोली के घाट ब्लॉक मुख्यालय घाट का नाम नन्दानगर रखने की मांग लंबे समय से उठ रही थी। बीते दिनों क्षेत्र पंचायत घाट की त्रैमासिक बैठक के सदन में ग्राम प्रधानों ने ब्लाक घाट का नाम बदलकर नंदानगर करने का प्रस्ताव ध्वनिमत से पारित किया था।

घाट का नाम बदलने की मांग कर रहे लोगों का कहना था कि, व्यावहारिक रूप से ब्लॉक का नाम सही नहीं है। घाट शब्द व्यावहारिक रूप से बोलने और लिखने में अशुभ माना जाता है। इस पर शीघ्र शासनादेश जारी कर ब्लॉक का नाम नंदानगर रखने की मांग उठाई जा रही थी। उन्होंने तर्क था कि, क्षेत्र में मां नंदा का प्राचीन मंदिर और मायका क्षेत्र है। लिहाजा ब्लॉक का नामकरण भी मां नंदा के नाम से ही किया जाना चाहिए।

error: कॉपी नहीं, शेयर कीजिए!