November 29, 2022

उत्तराखंड जन

जन-जन की आवाज..

अब पहाड़ी क्षेत्रों के ‘धारा-मंगरा-पंदेरा’ का पानी पहुंचेगा आपके द्वार, खनिज तत्वों से भरपूर माना जाता है स्वास्थ्य वर्धक

नैनीताल: उत्तराखंड के पहाड़ों के धारे-मंगरे का पानी अब आपके द्वार पहुंचाएगा। नैनीताल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ जल्द ही लोगों को आँचल ब्रांड के द्वारा पहाड़ के स्त्रोतों के पानी का स्वाद अब मिनरल वाटर के माध्यम से लोगों तक पहुंचाएगा। जिसके लिए आचल डेयरी एक करोड़ रुपये की लागत से नैनीताल जिले के हैड़िया गाव में मिनरल वाटर प्लाट स्थापित करने जा रहा है। इससे जहां स्थानीय लोगों को स्वरोजगार उपलब्ध होगा, वहीं लोगों को पहाड़ के शुद्ध स्त्रोतों का पानी उपलब्ध हो सकेगा।

नैनीताल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ के अध्यक्ष मुकेश बोरा ने बताया कि, आँचल ब्रांड के नाम से नैनीताल दुग्ध संघ हैंड़िया गांव में मिनरल वाटर प्लांट बनाने जा रहा है। उन्होंने बताया कि, पहाड़ों के स्त्रोत से आने वाले पानी को फिल्टर कर मिनरल वाटर तैयार किया जाएगा। इसके बाद पहाड़ को दूध आपूर्ति के लिए जाने वालों वाहनों से वापसी में पानी मंगाया जाएगा। जिससे लोगों को स्वरोजगार मिलने के साथ ही संघ की आय में भी वृद्धि होगी।

उन्होंने बताया कि, दिसंबर में प्लांट का भूमि पूजन किया जाएगा। जिसका शुभारंभ दुग्ध विकास मंत्री रेखा आर्य करेंगी। मुकेश बोरा ने बताया कि, पहाड़ के स्त्रोत का पानी कई खनिज तत्वों से भरा होता है। जिसका स्वाद अन्य पानी की तुलना में अत्यधिक पौष्टिक एवं स्वास्थ्य वर्धक होता है।

ऐसे में पहाड़ के पानी की पहचान को मिनरल वाटर के माध्यम से लोगों तक पहुंचाना उनका मुख्य उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि आंचल का पहाड़ का पानी लोगों को बहुत पंसद आएगा। पानी ताकतवर होगा, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभप्रद साबित होगा।

error: कॉपी नहीं, शेयर कीजिए!