December 3, 2022

उत्तराखंड जन

जन-जन की आवाज..

सरकारी नौकरी की चाह रखने वाले युवाओं के लिए 188 पदों पर भर्ती का मौका, ऐसे करें आवेदन..

देहरादून: भारतीय सैन्य अकादमी (IMA) देहरादून ने एमटीएस, क्लर्क और अन्य कई विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इसमे कुल 188 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इच्छुक उम्मीदवार निर्धारित फॉर्मेट में आवेदन पत्र दिए गए पते पर भेज सकते हैं।

इसमे कुल 188 पद शामिल हैं। जिनमे कुक स्पेशल- 12 पद, कुक आईटी-3 पद, एमटी ड्राइवर- 10 पद, बूट मेकर/रिपेयर- 1 पद, एलडीसी- 3 पद, मसालची- 2 पद, वेटर- 11 पद, फैटीग मैन- 21 पद, एमटीएस- 26 पद, ग्राउंड मैन- 46 पद, जीसी ऑर्डरली- 33 पद, एमटीएस चौकीदार- 04 पद, ग्रुम- 7 पद, नाई- 2 पद, उपकरण रिपेयरर- 1 पद, साईकल रिपेयरर- 3 पद, एमटीएस मैसेंजर- 02, और लेबोरेटरी अटेंडेंट का 1 पद शमिल है।

आवेदन के लिए जरूरी योग्यता

योग्य और इच्छुक उम्मीदवार जो इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं, वह विभिन्न पदों के हिसाब से शैक्षणिक योग्यताओं, आयु सीमा आदि को आधिकारिक नोटिफिकेशन के माध्यम से देख सकते हैं। मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं या 12वीं पास उम्मीदवार उपरोक्त पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। पदों के लिए न्यूनतम और अधिकतम आयु सीमा 18 वर्ष से 27 वर्ष के बीच रखी गई है। हालांकि आरक्षण के नियमानुसार आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को इसमें छूट दी जाएगी।

शुल्क

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 50 रुपये जमा करने होंगे। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को कोई भी आवेदन शुल्क नहीं देना होगा। 

वेतन

बुकमेकर, कुक, ड्राइवर और एलडीसी पदों पर चयनित उम्मीदवारों को ₹19,900 से लेकर ₹63,200 प्रति माह वेतन दिया जाएगा। वहीं अन्य पदों के लिए वेतन ₹18,000 से लेकर ₹56,900 प्रति माह निर्धारित है।

चयन प्रक्रिया 

आवेदकों की चयन प्रक्रिया की बात करें तो यह पूरी तरह से मेरिट सूची पर आधारित होगी। इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और स्किल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। परीक्षा में कुल 150 प्रश्न 150 अंकों के पूछे जाएंगे। जिसके लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा। परीक्षा के बारे में समय आने पर सूचना दी जाएगी।

विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट विजिट करें।

error: कॉपी नहीं, शेयर कीजिए!