January 28, 2023

उत्तराखंड जन

जन-जन की आवाज..

उत्तराखंड में मुहर्रम के अवकाश को लेकर आदेश जारी 20 अगस्त को रहेगी छुट्टी

देहरादून: उत्तराखंड सरकार ने मुहर्रम के अवकाश का दिन बदलकर अब 20 अगस्त कर दिया गया है। पहले यह छुट्टी 19 अगस्त को होने वाली थी। केंद्र सरकार की ओर से मुहर्रम की छुट्टी 20 अगस्त को घोषित किए जाने के बाद कई राज्य सरकारों ने भी 20 अगस्त को मुहर्रम की छुट्टी की घोषणा कर दी है।

सरकारी कैलेंडर के अनुसार मुहर्रम की छुट्टी 19 अगस्त को थी। कई राज्यों में मुस्लिम समुदाय के अनुरोध पर मुहर्रम की छुट्टी बदल दी गई है।

उत्तराखंड में भी इसे लेकर सरकार की तरफ से आदेश जारी कर दिया गया है। आदेश के अनुसार, मोहर्रम हेतु 20 अगस्त को प्रदेश के शासकीय, अशासकीय कार्यालयों, शैक्षणिक शासकीय, अशासकीय कार्यालयों, शैक्षणिक प्रतिष्ठानों में सार्वजनिक अवकाश (बैंकों, कोषागारों, उप कोषागारों को छोड़कर) घोषित किया गया है। गौरतलब है कि यह दूसरा साल जब कोरोना के साए में मुहर्रम मनाया जाएगा।

इस्लाम धर्म में मोहर्रम का माह शिया और सुन्नी दोनों मुसलामानों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक़, यह नए इस्लामिक साल का पहला महीना माना जाता है। इस्लामिक धर्म की मान्यताओं के मुताबिक़, इस्लाम धर्म के प्रवर्तक पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब के नवासे हजरत इमाम हुसैन की शहादत के गम में मुहर्रम मनाया जाता है। मान्यताओं के अनुसार, 680 ईस्वी में मोहर्रम की 10वीं तारीख को कर्बला के मैदान में नरसंहार हुआ था और लड़ते-लड़ते हजरत इमाम हुसैन शहीद कर दिए गए थे। तभी से मोहर्रम का त्योहार मनाने की परंपरा है।

error: कॉपी नहीं, शेयर कीजिए!