December 8, 2022

उत्तराखंड जन

जन-जन की आवाज..

गर्व का पल! पहाड़ की बेटी किरन को ‘मास्टर ऑफ सोशल वर्क’ में गोल्ड मेडल, देखिए किरन की पहल की झलकियां.. VIDEO

चमोली: हेमवती नंदन बहुगुणा (HNB) गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय श्रीनगर के 9 वें दीक्षांत समारोह में सीमांत जनपद चमोली की पिंडर घाटी में नारायणबगड ब्लाॅक के डुंग्री गांव की बेटी किरन नेगी (Kiran Negi) को ‘मास्टर ऑफ सोशल वर्क’ में गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया।

‘मास्टर ऑफ सोशल वर्क’ में गोल्ड मेडल हासिल करने वाली किरन नेगी केंद्रीय विश्वविद्यालय श्रीनगर गढवाल से अकेली छात्रा हैं। किरन नेगी नें 10वीं और 12वीं की परीक्षा नारायणबगड से और बीएससी  की परीक्षा हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय श्रीनगर से उत्तीर्ण करने के पश्चात मास्टर ऑफ सोशल वर्क में गोल्ड मेडल जीतकर न केवल गढवाल केंद्रीय विश्वविद्यालय का नाम ऊँचा किया अपितु पहाड़ की बेटियों के लिए नये प्रतिमान भी स्थापित किया है।

गोल्डन गर्ल किरन नेगी नें मास्टर ऑफ सोशल वर्क में गोल्ड मेडल हासिल करके ये संदेश दिया है कि आज पहाड़ की बेटियाँ केवल खेत खलिहान, घास-लकडी और चूल्हा चौके तक ही सीमित नहीं है। अब वो हर क्षेत्र में आगे बढ रही है और सफलता हासिल करने में सक्षम है।

किरन नेगी की माँ गणेशी देवी भी अपनी बेटी को गोल्ड मेडल से सम्मानित होने के समारोह का हिस्सा बनी और बेटी की सफलता पर खुशी व्यक्त करते हुये कहा कि, उन्हें अपनी बेटी पर नाज है। कहती हैं कि हमें खुशी है कि उसने पहाड़ का नाम रोशन किया है।

वहीं किरन नेगी ने अपनी सफलता का सारा श्रेय अपने माँ पिताजी और शिक्षकों को दिया। किरन नेगी के पिताजी उद्यान विभाग में कार्यरत हैं। बहुमुखी प्रतिभा की धनी किरन नेगी पढ़ाई के साथ-साथ गायिका भी हैं। किरन नेगी और नंदा सती नें उत्तराखंड के मांगल गीतों को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर भी एक नयी पहचान दिलाई है।

हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय श्रीनगर के 9 वें दीक्षांत समारोह में आज एक ओर जहां प्रसिद्ध लोकगायक गढ़रत्न नरेन्द्र सिंह नेगी को लोककला और संगीत में अतुलनीय योगदान के लिए डॉक्टर ऑफ लेटर्स की उपाधि प्रदान की गई, वहीं 147 पीएचडी, 10 एमफिल तथा 3659 स्नातकोत्तर उपाधि सहित कुल 3816 उपाधियाँ प्रदान की गई।

हमारी ओर से पहाड़ की इस होनहार बेटी को ढेरों बधाइयाँ। आशा और उम्मीद करते हैं कि आने वाले समय में किरन नेगी इसी तरह पहाड़ और उत्तराखंड का नाम पूरे देश में रोशन करें।

error: कॉपी नहीं, शेयर कीजिए!