February 7, 2023

उत्तराखंड जन

जन-जन की आवाज..

Uttarakhand: जहरीली गैस का रिसाव होने से बड़ा हादसा; एसडीएम, एसएसपी समेत 34 लोग बेहोश, अस्पताल में आईसीयू फुल

Uttarakhand रुद्रपुर: उत्तराखंड में ऊधमसिंहनगर जिले के रुद्रपुर में आज सुबह बड़ा हादसा हुआ। यहां जहरीली गैस का रिसाव होने से इसकी चपेट में आकर कई लोग बेहोश हो गए। सूचना के बाद एसएसपी, एसडीएम, सीेओ, एसडीआरएफ, फायर और पुलिस टीमें मौके पर पहुंची। वह भी जहरीली गैस की चपेट में आ गए। एसडीएम, सीओ और एसडीआरएफ के कर्मचारियों समेत अब तक करीब 35 लोग बेहोश हो चुके हैं। उन्हें इलाज के लिए जिला अस्पताल के आईसीयू में ऑक्सीजन सपोर्ट दिया गया है। घटना के बाद से हड़कंप मचा हुआ है।

जानकारी के अनुसार, रुद्रपुर में ट्रांजिट कैंप के आजाद नगर में कबाड़ी की दुकान में रखे गैस सिलेंडर से जहरीली गैस का रिसाव हो गया, जिसमें गैस के रिसाव से आसपास के क्षेत्र में गैस फैल गई। गैस की चपेट में आने से कई लोग बदहवास हो गए। गैस रिसाव की सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची टीम भी गैस की चपेट में आ गई। इस दौरान किच्छा क्षेत्र के उप जिलाधिकारी कौस्तुभ मिश्रा, मुख्य अग्निशमन अधिकारी वंश बहादुर यादव व एसडीआरएफ के अन्य जवानों की भी तबीयत खराब हो गई।

प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, वेल्डिंग मशीन में इस्तेमाल होने वाली क्लोरीन गैस के रिसाव की वजह से घटना हुई है। यहां कबाड़ी के गोदाम में सिलेंडर रखा हुआ था और गैस रिसाव होने के बाद वह मौके से भाग गया। एनडीआरएफ की टीम ने सिडकुल क्षेत्र में 1 वन शक्ति मंदिर से आगे खाली मैदान पर सिलेंडर को डिस्पोजल किया।

जहरीली गैस से बेहोश हुए करीब 34 लोगों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सभी को ऑक्सीजन सपोर्ट दिया गया है। जहां जिला अस्पताल का आईसीयू वार्ड भी फुल हो गया है। घटना के बाद से पूरे क्षेत्र में हड़कंप मचा हुआ है। गैस रिसाव होने के बाद स्थानीय लोगों ने प्रशासन से ट्रांजिट कैंप से कबाड़ के गोदाम हटाने की मांग की। इसे लेकर लोगों ने विरोध प्रदर्शन भी किया।

गैस से बीमार हुए लोगों की सूची:

एसएसपी मंजूनाथ टीसी
एसडीएम किच्छा कौस्तुभ मिश्रा
मुख्य अग्निशमन अधिकारी बंशलाल यादव
सीओ के हनरहि गणेश सत्याल
सीओ यातायात आशीष भारद्वाज
सीओ यातायात के गनर भुवन चन्द्र
एसडीआरएफ के इंचार्ज बालम सिंह
एसडीआरएफ के चंदन बिष्ट
चंदन सिंह,फायरब्रिगेड
एसडीआरएफ प्रकाश मेहता

गैस से बेहोश हुए लोगों की सूची:

रामवती पत्नी सर्वेश
सीमा पत्नी धर्मेंद्र
शीतल पत्नी नामालूम
विशाल पुत्र सर्वेश
बबली देवी पत्नी सर्वेश
लक्ष्मी 17 वर्ष
सचिन पुत्र राजवीर
सलोनी पुत्री राजवीर
स्वाति पुत्री राजवीर
विकास
पूनम
सोनी पुत्री इकबाल
मुकेश पुत्र अनोखेलाल
शीला पुत्री प्रेमशंकर
ज्योत्सना पत्नी उत्तम गोल्डर
पंकज पुत्र मुन्ना लाल
जोगराज पुत्र किशनलाल
राजवीर पुत्र ओमप्रकाश
अनीता पत्नी रामसेवक
पुष्पा देवी पत्नी प्रमोद
नितिन पुत्र प्रमोद कुमार