22 June 2024

मतगणना में सभी अधिकारियों की हैं अहम भूमिका – जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. आशीष चौहान

 
पौड़ी : आगामी 04 जून को होने वाली मतगणना को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. आशीष चौहान ने एनआईसी कक्ष में एआरओ व संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) और पोस्टल बैलेट की मतगणना से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई।
बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का अनुपालन करते हुए मतगणना प्रक्रिया को सफल बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये कि मतगणना में तैनात कार्मिकों को मतगणना की गोपनीयता बनाए रखने को कहें। साथ ही उन्होंने कहा कि मतगणना कार्मिकों को मतगणना कक्ष में मोबाइल फोन व अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ले जाने की अनुमति नहीं होगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि राजनीतिक पार्टियों द्वारा नियुक्त एजेंटों को फॉर्म-18 भरना अनिवार्य होगा। कहा कि मतगणना स्थल पर बिना पास की अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्होंने कहा कि जिन कार्मिकों की मतगणना स्थल पर ड्यूटी लगी है उन सभी कार्मिकों के पास बनवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी कहा कि मतगणना के दौरान किसी प्रकार की समस्या आती है तो उसकी सूचना तत्काल दें, जिससे उसका समाधान समय पर किया जा सकेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतगणना लोकतांत्रिक प्रक्रिया का महत्वपूर्ण हिस्सा है और इसमें प्रत्येक अधिकारी की जिम्मेदारी अत्यंत महत्वपूर्ण है।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अपूर्वा पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी ईला गिरी, संयुक्त मजिस्ट्रेट अनामिका, उपजिलाधिकारी कोटद्वार सोहन सिंह, यमकेश्वर चतर सिंह चौहान, चौबट्टाखाल अनिल चिन्याल, श्रीनगर नूपुर वर्मा, मुख्य कृषि अधिकारी अमरेंद्र चौधरी, डीएसटीओ राम सलोने, सहायक निर्वाचन अधिकारी शांतिलाल शाह सहित अन्य उपस्थित थे।