25 February 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उत्तरकाशी के हर्षिल निवासी अनुप्रिया रावत ने भोजवासा क्षेत्र के पवित्र भोजपत्र में बनी टकनौरी पेंटिंग की भेंट

देहरादून। उत्तरकाशी के हर्षिल निवासी अनुप्रिया रावत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भोजवासा क्षेत्र के पवित्र भोजपत्र में बनी टकनौरी पेंटिंग भेंट की। प्रधानमंत्री ने पेंटिंग की खूब तारीफ कर अनुप्रिया से ऑर्गेनिक रंगों से बनाई गई पेंटिंग की जानकारी ली। गौरतलब है कि 27 जनवरी को दिल्ली में सीमांत गांव के सरपंचों एवं जनप्रतिनिधियों के सम्मेलन में हर्षिल ग्राम पंचायत के उप प्रधान माधवेंद्र रावत एवं उनकी पत्नी अनुप्रिया रावत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर प्रधानमंत्री को भोजपत्र में बनी खास शैली की टकनौरी पेंटिंग भेंट की। इस कार्यक्रम में देशभर से 1500 पंचायत प्रतिनिधियों ने भाग लिया था। लेकिन प्रधानमंत्री से 10 पंचायत प्रतिनिधियों को मिलने के लिए बुलाया गया।
इस शिष्टमंडल में अनुप्रिया रावत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के दौरान खास पेंटिंग भेंट की। प्रधानमंत्री ने पेंटिंग लेते समय हर्षिल के साथ पेंटिंग कैसे बनाते, कितना समय बनने लगता है आदि जानकारी ली और अनुप्रिया को शुभकामनाएं भी दी। टकनौरी पेंटिंग की खासियत यह है कि पेंटिंग भोजपत्र पर बनाई जाती है। इस पेंटिंग में किसी भी प्रकार के रसायनयुक्त रंग का प्रयोग नहीं बल्कि अखरोट की बगल (छिलके) से बने रंग का प्रयोग किया जाता है। पेंटिंग महापुरुषों, ऐतिहासिक धरोहर, विलुप्त होती वन्य जीवों की प्रजातियां बनाई जा रही हैं। हर्षिल के उप प्रधान माधवेंद्र रावत एवं अनुप्रिया रावत गंगा घाटी में स्थित टकनोर घाटी की संस्कृति को संरक्षित करने के साथ देश विदेश में टकनोर की संस्कृति को पेंटिंग के माध्यम से पहुंचाने का कार्य में वर्षो से प्रयासरत हैं।