12 June 2024

विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी ने प्रेस वार्ता कर गिनाएं अपने दो साल के कार्य और उपलब्धियां

कोटद्वार । विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी ने शुक्रवार को नजीबाबाद रोड़ स्थित एक होटल में प्रेसवार्ता को सम्बोधित करते हुए कहा कि सर्वप्रथम मैं कोटद्वार की जनता का धन्यवाद करना चाहती हूं कि उन्होंने पूरे गढ़वाल में बीजेपी सांसद प्रत्याशी अनिल बलूनी को सबसे ज्यादा मत देकर विजय बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है । कहा कि अनिल बलूनी के सांसद बनने से अब विकास के कार्यों में गति बढ़ेगी । विधानसभा अध्यक्ष ने अपने दो सालों के कार्यकाल में हुए कार्यों को गिनाते हुए बताया कि राज्य योजना में वर्ष 2022 से 2024 तक 02 वर्षों में विभिन्न क्षेत्रों में 16 किमी सड़क निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है । बताया कि आपदा के बाद लम्बे समय से प्रतीक्षारत मालन पुल पर आरसीसी वायडेड स्लेब सेतु सुरक्षा कार्य प्रगति पर है । चिल्लरखाल, सिगड्डी, कोटद्वार पाखरौ, सड़क सुदृढ़ीकरण का कार्य प्रगति पर है । खो नदी पर सौ मीटर स्पान गुलर सेतु, ग्रास्टनगंज सेतु व बीईएल सुखरौ नदी सेतु पर सुरक्षात्मक कार्य प्रगति पर है साथ ही सिद्धबली, गाड़ीघाट, सुखरौ पुलों के सुरक्षात्मक कार्य प्रगतिशील है । सनेह मार्ग पर 04 पुलिया निर्माण कार्य चल रहा है ।
बताया कि जल संस्थान द्वारा रिगड्डी नगरीय पेयजल योजना का कार्य, पाइप लाइन बिछाने एवं मरम्मत कार्य, सिल्ट सफाई आदि कार्य, मोटाढाक क्षेत्र में जीर्ण-शीर्ण पाइप लाइन के स्थान पर नई शाखा भण्डारण, बाउण्ड्रीवाल मरम्मत, पम्पिंग स्टेशन एवं सिगड्डी से श्रीरामपुर, हल्दूखाता से लूथापुर, मोटाढाक में देवरामपुर, सनेह में रामपुर चारों जोन में नलकूप बोरिंग, व पाइप लाइन कार्य किया जा रहा है । बताया कि पेयजल निगम द्वारा नमामि गंगे के तहत कोटद्वार निगम क्षेत्र में 21 एमएलडी शिवरेज प्लांट का कार्य शीघ्र प्रारम्भ होने वाला है । कोटद्वार रोडवेज बस अड्डे का पुनरूद्वार कार्य प्रारंभ हो रहा है । बताया कि उर्जा विभाग द्वारा आवासीय भवनों एवं कृषि भूमि के उपर से गुजर रही हाईटेंशन लाइनों को स्थानान्तरित करने का कार्य एक करोड़ पंद्रह लाख से शुरू हो गया है । वहीं संस्कृति विभाग द्वारा कण्वाश्रम में चक्रवर्ती सम्राट भरत की मूर्ति स्थापित करने, चिल्लरखाल, कौड़िया, सिद्धबली मन्दिर व पाखरौ में चार प्रवेश द्वार निर्माण कार्य प्रगति पर है ।
बताया कि खेल क्रीड़ा विभाग के तहत शशिधर भट्ट स्पोर्टस स्टेडियम कोटद्वार के बैडमिन्टन हॉल में फॉल सीलिंग का कार्य, दो सीमेन्ट किकेट पिचों के निर्माण का कार्य व चाहरदीवारी पर सी टाइप फेसिंग का कार्य प्रगति पर है । बताया कि शिक्षा विभाग के तहत राजकीय प्राथमिक विद्यालय झण्डीचौड उत्तरी एवं राजकीय इण्टर कालेज झण्डीचौड़ में मरम्मत व निर्माण कार्य प्रगति पर है, राजकीय बालिका इण्टर कालेज घमण्डपुर में सीडब्लूएसएन शौचालय निर्माण कार्य पूर्ण, राजकीय इण्टर कालेज झण्डीचौड़ में बालक एवं बालिका शौचालय निर्माण कार्य पूर्ण, राजकीय बालिका इण्टर कालेज कोटद्वार में 08 कक्षा-कक्षों की मरम्मत एवं 02 बालिका शौचालय निर्माण कार्य पूर्ण, राजकीय इण्टर कालेज जयदेवपुर सिगड्डी में 04 कक्षा-कक्षाओं की मरम्मत एवं 01 बालक शौचालय निर्माण कार्य पूर्ण, राजकीय बालिका इण्टर कालेज कलालघाटी में 04 कक्षा-कक्षों की मरम्मत का कार्य पूर्ण, राजकीय इण्टर कालेज झण्डीचौड़ में भौतिक, रसायन एवं जीव विज्ञान प्रयोगशाला निर्माण कार्य प्रगति पर चल रहा है वहीं राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोटद्वार में छात्रावास निर्माण कार्य प्रगति पर है । बताया कि सिंचाई विभाग के तहत खो नदी पर सुरक्षा दीवार निर्माण कार्य बहेड़ा श्रोत, सिगड्‌डी श्रोत, कुष्ठ आश्रम, गाड़ीघाट, काशीरामपुर तल्ला, पनियाली श्रोत एवं तेली श्रोत पर लगभग छः करोड़ की लागत से कार्य करवाया जा रहा है ।