13 April 2024

चमोली : निर्माणाधीन विष्णुगाड पीपलकोटी जल विद्युत परियोजना से बंड क्षेत्र में हो रहे नुकसान की भरपाई की मांग

गोपेश्वर (चमोली)। चमोली जिले के पीपलकोटी में टीएचडीसी की ओर से निर्माणाधीन विष्णुगाड पीपलकोटी जल विद्युत परियोजना की ओर से बंड क्षेत्रवासियों से किये गये वायदा खिलाफी के विरोध में मंगलवार को क्षेत्रीय जनता ने एक ज्ञापन जिलाधिकारी चमोली को सौंपा कर जल विद्युत परियोजना से हो रहे क्षेत्रीय जनता के नुकसान की भरपाई किये जाने की मांग की है।

बंड विकास संगठन के अध्यक्ष अतुल शाह, प्रमुख दशोली विनीता देवी, देवेंद्र सिंह नेगी आदि का कहना है कि टीएचडीसी की ओर से जल विद्युत परियोजना निर्माण कार्य आरंभ करने से पूर्व क्षेत्रीय जनता से तमाम वायदे किये गये थे लेकिन आज तक उनक पर कोई अमल नहीं किया गया है। इसके विपरित अब टनल निर्माण के दौरान क्षेत्र के जनता के भवन, गौशाला, कृषि योग्य भूमि को खासा नुकसान पहुंच रहा है, लेकिन कंपनी की ओर से उसकी भरपाई की कोई व्यवस्था नहीं की जा रही है। उन्होंने कहा कि उन्होंने पूर्व में भी मांग की थी कि बंड क्षेत्र और उसके आसपास के गांवों को पूरी तरह से प्रभावित क्षेत्र घोषित किया जाए, परंतु उस पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है। उनका कहना है कि कंपनी की ओर से बंड क्षेत्र में एक अत्याधुनिक चिकित्सालय और अंग्रेजी मीडियम स्कूल खोले जाने की बात भी की गई थी लेकिन उस पर भी कोई अमल नहीं किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि परियोजना के निर्माण से उनके गांवों के जल स्रोत सूखने लगे है साथ पर्यावरण को भी भारी नुकसान हो रहा है। इस पर भी कंपनी ध्यान नहीं दे रही हे। उन्होंने कहा कि इन सब समस्याओं को ध्यान में रखते हुए बंड विकास संगठन के नेतृत्व में जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंप कर उनकी समस्याओं के समाधान की मांग की गई है। इस मौके पर प्रमुख दशोली विनीता देवी, अतुल शाह, देवेंद्र सिंह नेगी, मोहन नेगी, रविंद्र सिंह नेगी, शांति देवी, बच्ची देवी, राम लाल, हरीश पुरोहित, सरिता देवी, धर्मेंद्र सिंह आदि मौजूद थे।