18 June 2024

चमोली : नंदा देवी राजजात यात्रा का थराली-देवाल-लोहाजंग-वाण मोटर मार्ग पर बमणबेरा गधेरे में बना हरिपुर मोटर पुल का हो सुधारीकरण, दुर्घटना की बनी आशंका

देवाल (चमोली)। चमोली जिले के नंदा देवी राजजात यात्रा का थराली-देवाल-लोहाजंग-वाण मोटर मार्ग के किलोमीटर 18 पर बमणबेरा गधेरे में बना हरिपुर मोटर पुल के उपर बिछा लेंटर उखड जाने के कारण इसमें सरिया के जाल से आरपार दिखने लगा है। यदि समय रहते विभाग ने पुल का ट्रीटमेंट नहीं किया गया तो मोटर पुल में कभी भी काई बडी दुघर्टना होने की आशंका बनी हुई है।

नंदा देवी राजजात मोटर मार्ग के थराली से वाण तक बने विभिन्न स्थानों पर बने पुलों की हालात चिंताजनक बनी है। पिंडर नदी पर बने थराली पुल के बाद अब देवाल से आगे हरिपुर नामक स्थान पर बने मोटर पुल के लेंटर में बडे-बडे छेद होने से पुल से गुजरना खतरे से खाली नहीं है। और लोक निर्माण विभाग बेखबर बना है, कभी भी पुल में बड़ा हादसा हो सकता है।

बमडबेरा गांव के सामाजिक कार्यकर्ता उमेश चन्द्र कुनियाल ने कहा है कि लोनिवि अभियंता और क्षेत्र के जनप्रतिनिधि इस मोटर पुल से आवाजाही करते रहते है लेकिन पुल से उखड़ रहे लेंटर पर किसी का ध्यान नहीं जा रहा है। जबकि इसी हालत में कभी भी कोई बड़ी अनहोनी होने की संभावना बनी हुई है। लगातार इस पुल से रेता, बजरी, लोहा ले जा रहे वाहनों की आवाजाही हो रही है। जिससे खतरा बढ़ता जा रहा है।

क्या कहते है अधिकारी

मामला मेरे संज्ञान में आया है। वे स्वयं एक सप्ताह पहले इस पुल से गुजरे थे, तब हरिपुर वाला पुल सही था। पुल की जांच के लिए जेई को आदेश दिए हैं। देखरेख के बाद पुल को सुधारा जाएगा।

दिनेश गुप्ता, अभिशासी अभियंता लोनिवि थराली।