22 June 2024

चमोली : विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष में ऑन लाइन प्रतियोगिता शुरू

गोपेश्वर (चमोली)। विश्व पर्यावरण दिवस पांच जून के उपलक्ष में चमोली जिले के विभिन्न विद्यालयों में शिक्षा विभाग और वन विभाग के सौजन्य से पर्यावरण से संबंधित मुद्दो पर छात्र-छात्राओं के माध्यम ऑन लाइन प्रतियोगिता शुरू की गई है। प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने के इच्छुक छात्र अपने विकास खंड के ब्लॉक समन्वय के संपर्क कर सकते है।

जानकारी देते हुए जिला समन्वयक जया चौधरी और सुनील नाथन बिष्ट ने बताया कि नंदादेवी वायोस्फियर रिजर्व के मुख्य वन संरक्षण/निदेशक, केदारनाथ, बदरीनाथ, अलकनंदा वन प्रभाग के डीएफओ और जिला शिक्षा अधिकारी के दिशा निर्देशन में विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष में जिले के सभी विद्यालयों में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन ऑनलाइन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्राथमिक तथा जूनियर स्तर पर पेंटिंग तथा स्वरचित कविता लेखन और माध्यमिक स्तर पर पेंटिंग तथा निबंध प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। उन्होंने बताया कि ऑन लाइन प्रतियोगिता किये जाने के पीछे मंशा यह है कि वर्तमान समय में अधिकांश विद्यालयों में ग्रीष्मकालीन अवकाश चल रहा है जिस कारण अधिकांश बच्चे अपने घरों में है।

उन्होंने प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने वाले छात्रों से अपील की है कि वे अपने विकास खंड से संबंधित समन्वयकों के संपर्क कर प्रतियोगिता में प्रतिभाग कर सकते है। उन्होंने बताया कि दशोली ब्लॉक से राकेश सती, जोशमठ ब्लॉक से प्रदीप मलासी, गैरसैंण ब्लॉक से बबली सेंजवाल, नंदा नगर ब्लॉक से सुरेश ठाकुर (नारायण बगड़ अतिरिक्त प्रभार), पोखरी ब्लॉक से विनोद सिंह रौतेला, थराली ब्लॉक से किरण पुरोहित (देवाल ब्लॉक अतिरिक्त प्रभार) आदि शिक्षकों को दिया गया है। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागियों को पांच जून को पुरस्कृत किया जायेगा।