2 March 2024

नगरवासियों ने चमोली कस्बे में बने कूड़ा डंपिंग जोन के विरोध में किया प्रदर्शन

गोपेश्वर (चमोली)। नगर पालिका परिषद गोपेश्वर की ओर से चमोली कस्बे के निकट अलकनंदा नदी के तट पर बनाये गये कूड़ा डंपिंग जोन को लेकर शनिवार को चमोली कस्बे के निवासियों ने विरोध प्रदर्शन करते हुए पालिका की ओर से एकत्र किये कूड़े के वाहनों को वापस लौटाया गया।

चमोली कस्बे के देवेंद्र सिंह गुसांई, धीरेंद्र सिंह रावत का आरोप है कि पूर्व में नगर पालिका की ओर से यहां पर शवदाह गृह के पास वाहन पार्किंग के लिए टीन शेड बनाया गया था लेकिन अब इस टीन शेड को कूड़ा डंपिंग जोन बना दिया गया है। जबकि पालिका की ओर से पोखरी मोटर मार्ग पर भी कूड़ा डंपिंग जोन बनाया गया है। नगर का कूड़ा वहां फैंकने के बजाय चमोली कस्बे के पास फैंका जा रहा है जिससे यहां पर गंदगी फैल रही है और आने वाले समय में इसके आसपास रह रहे लोगों को बीमारी फैलने की भी आशंका बनी हुई है। उन्होंने कहा कि इससे पूर्व जिलाधिकारी को भी कूड़ा डंपिंग जोन को हटाये जाने के लिए ज्ञापन दिया गया था लेकिन उसके बाद भी कोई कार्रवाई न होने पर विरोध प्रदर्शन कर कूड़ा वाहनों को यहां से लौटाया गया है। यदि इसके बाद भी कूड़ा डंपिंग जोन हटाया नहीं जाता है तो आंदोलन के लिए बाध्य होना पडेगा। इस मौके पर शादब अंसारी, अतिक अंनसारी, चरण सिंह रावत, हिमांशु पंवार, धीरेंद्र सिंह रावत, संतोष श्रीवास्तव, नसीमा, कुलदीप वर्मा, अनुराग वर्मा, विक्रम सिंह नेगी, तलीफ अंसारी आदि मौजूद थे।

इधर, नगर पालिका परिषद के अधिशासी अधिकारी सुधीर कुमार का कहना है कि यहां पर सूखा कूड़ा एकत्र किया जा रहा है जिसको बाद में रिसाइकिल किया जाएगा। अब यहा पर गिला कूड़ा एकत्र नहीं किया जाएगा ताकि किसी को परेशानी न हो।