25 February 2024

चमोली : जिले में बारिश व बर्फवारी से बढ़ी ठंड, घरों में दुबके लोग

गोपेश्वर/देवाल (चमोली)। चमोली जिले के विभिन्न स्थानों पर शनिवार देर रात्रि से लगातार बारिश और बर्फवारी हो रही है जिससे जिले में ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। ठंड के कारण लोग घरों में ही दुबके हुए है। ऊंचाई वाले स्थानों पर लगातार हो रही बर्फवारी से कई स्थानों पर तीन से चार फीट तक बर्फ जम गई है। जिले के पर्यटन स्थलों में भारी बर्फवारी के चलते पर्यटन व्यवसायी काफी खुश नजर आ रहे हैं, वहीं काश्तकार भी इस बारिश को अपनी फसल के लिए लाभकारी मान रहे है।

एक और दो फरवरी को भी जिले में बारिश और बर्फवारी हुई थी। तीन को मौसम कुछ खुला रहा लेकिन देर सांय बाद फिर से आसमान में बादल घिर आये और बारिश शुरू हा गयी जो रविवार तक भी जारी है। नीचले स्थानों पर झमाझम बारिश हो रही है तो ऊंचाई वाले स्थानों पर जमकर बर्फवारी। बारिश और बर्फवारी के चलते पूरा जिला शीतलहर की चपेट में आ गया है। बढ़ती ठंड के कारण लोग काफी परेशान हाल भी दिख रहे है। रोज कमाकर घर परिवार चलाने वालों को लिए लगातार बारिश परेशान किये हुए है।

बर्फवारी के कारण बदरीनाथ धाम, हेमकुड साहिब, हिमक्रीडा स्थली औली, चोपता, देवाल विकास खंड के मुख्य पर्यटन स्थल ब्रह्मताल भेकलताल लोहाजंग, रूपकुंड, वेदनी, बगजी आली,  बुग्यालों के साथ दूरस्थ गांव वाण, कनोल, दिदिना, घेस, वलाण, हिमनी, रामपुर तोरती, झलिया, उदयपुर,सौरीगाड आदि गांव में हुई बर्फबारी से स्वेत चादर बिछ गई है। क्षेत्र के किसान भैरव दत्त मिश्रा, ब्रजमोहन गडिया, त्रिलोक सिंह, हीरा पहाड़ी ने बारिश और बर्फबारी को खेती के लिए अच्छा बताते हुए कहा कि खेतों में सुखे की मार झेल रही फसल अब अच्छी हो सकेगी।