19 April 2024

हेमकुंड यात्रा मार्ग पर संचालित निर्माण कार्यो को तेजी से करें पूरा – डीएम हिमांशु खुराना

चमोली : जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने बुधवार को हेमकुंड यात्रा मार्ग पर संचालित अवस्थापना विकास कार्यो और यात्रा व्यवस्थाओं की समीक्षा की। उन्होंने कार्यदायी संस्था लोनिवि को पुलना से भ्यूंडार तक संचालित निर्माण कार्यो में तेजी लाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि यात्रा मार्ग पर साइनेज, किलोमीटर, हेक्टो, स्टोन कार्य के साथ भ्यूंडार के निकट ग्लेशियर से क्षतिग्रस्त पैदल मार्ग का शीघ्र निर्माण किया जाए। बर्फ हटाने के बाद भ्यूंडार से हेमकुंड तक मोड सुधारीकरण एवं रेलिंग लगाने के अवशेष कार्यों को यात्रा सीजन से पहले पूरा करें। पीएमजीएसवाई को पुलना मोटर मार्ग पर क्षतिग्रस्त स्थलों को ठीक करने के निर्देश दिए।

विद्युत विभाग को हेमकुंड यात्रा मार्ग बर्फबारी से क्षतिग्रस्त विद्युत लाइन को ठीक करने, घांघरिया में स्ट्रीट लाइट के रख रखाव एवं संचालन हेतु ईडीसी को हस्तांतरित करने और पूरे यात्रा मार्ग पर स्ट्रीट लाइट की आवश्यकता हेतु शीघ्र प्रस्ताव तैयार करने को कहा। जल संस्थान को भ्यूंडार में जीर्णशीर्ण पेयजल लाईन के स्थान पर नई पेयजल लाइन निर्माण, मार्ग पर वाटर एटीएम की व्यवस्था और यात्रा सीजन में उसके संचालन हेतु प्लान तैयार रखने के निर्देश दिए। पर्यटन विभाग को सुलभ के साथ यात्रा मार्ग पर शौचालयों की मरम्मत, रख रखाव एवं साफ सफाई व्यवस्था करने को कहा। बीआरओ को होटल भक्त के निकट पैदल यात्रियों हेतु सीढ़ियों के निर्माण कार्यो को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए।

इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी अभिनव शाह, लोनिवि के अधिशासी अभियंता आरएस चौहान,, जिला पर्यटन विकास अधिकारी बृजेन्द्र पांडेय, अधिशासी अभियंता संजय कुमार श्रीवास्तव, गुरुद्वारा प्रबंधक सेवा सिंह सहित अन्य संबंधित अधिकारी वर्चुअल माध्यम से बैठक में मौजूद थे।