13 April 2024

देवालवासी एक माह से गंदा पानी पीने को मजबूर

देवाल (चमोली)। चमोली जिले के देवाल विकास खंड मुख्यालय की सात हजार आबादी पिछले एक माह से मिट्टी युक्त पानी पीने को विवश है। गंदा पानी पीने से बीमारी की आंशका बनी है। स्थानीय निवासियों ने जल संस्थान से स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने की मांग की है।

भाजपा युवा मोर्चा के जिला महामंत्री तेजपाल रावत ने कहा है कि पिछले एक माह से आधिक समय से कोठमी देवाल पेयजल योजना के स्रोत से लगातार गंदा और मिट्टी युक्त पानी लोगों के घरों तक पहुंच रहा है। पानी पीने योग्य नहीं है। इस योजना से देवाल बाजार के साथ ही सेलखोला गांव को पानी आपूर्ति होती है। गंदा पानी आने से लोग बाजार में बोतल बंद पानी खरीदने को मजबूर हो रहे है।  उन्होंने कहा कि लगातार इस संबंध में जल संस्थान के अधिकारियों को बताने के बाद भी पानी के स्रोत को ठीक नहीं किया जा रहा है। जिस कारण लोग गदा पानी पीने के लिए मजबूर है। इसको लेकर लोगों में विभाग के प्रति गहरी नाराजगी बनी है।

कोठमी देवाल पेयजल स्रोत के ऊपर से सिंचाई विभाग की ओर से नहर का निर्माण की मिट्टी ओर मलवा डालने से गंदा पानी जा रहा है। थोड़ी सी बारिश होने से मिट्टी बह रही है। स्रोत को ठीक कर स्वच्छ पानी देने के निर्देश जेई को दिए हैं। – मुकेश कुमार, ईई जल संस्थान कर्णप्रयाग।