26 February 2024

डीएम डॉ. आशीष चौहान ने ली जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक, शराब पीकर वाहन चलाने वालों पर कार्यवाही करने के दिए निर्देश, कहा – पालाग्रस्त क्षेत्रों में करें नियमित चूना छिड़काव

पौड़ी : जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान ने एनआईसी कक्ष में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक ली। बैठक में राजस्व, पुलिस व परिवहन विभाग को संयुक्त रुप से शराब पीकर वाहन संचालकों के चालान करने के निर्देश दिये। शनिवार को आयोजित सड़क सुरक्षा की बैैठक में जिलाधिकारी ने शराब पीकर वाहन संचालित करने वाले व्यक्तियों के विरूद्व आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। उन्होंने सभी उप-जिलाधिकारियों, पुलिस व परिवहन विभाग को अपने-अपने क्षेत्रांतर्गत नियमित रूप से वाहनों की चौकिंग करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि जो नये मार्ग बने हैं उनका सही तरीके से निरीक्षण करें, जिससे उन मार्गो पर वाहनों का संचालन सुचारू किया जा सकेगा।
जिलाधिकारी ने कहा कि जहां पालाग्रस्त क्षेत्र हैं वहां चूना छिड़काव नियमित रूप से करें। जिससे पाला से हो रहे दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सकेगा। साथ ही उन्होंने जिस क्षेत्र में जो दुर्घटनाएं हुई हैं उनकी जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश उपजिलाधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि दुर्घटनाओं के कारणों की सही रिपोर्ट दें। कहा कि जो संबंधित अधिकारी रिपोर्ट सही नहीं देंगे उनके विरुद्ध कार्यवाही अमल में लायी जाएगी। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को दुर्घटनाओं पर रोक लगाने, शराब पीकर वाहन संचालित करने, मार्गों पर क्रैश बेरियर लगाने सहित अन्य महत्वपूर्ण कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये हैं। जिलाधिकारी ने समस्त उपजिलाधिकारी व लोनिवि के अधिकारियों को कहा कि जहां अभी तक मार्गो पर झाड़ी कटान नहीं हुई उसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करें, जिससे वहां समय पर झाड़ी कटान किया जा सकेगा।
बैठक में बताया गया कि बीते माह दिसम्बर, 2023 में कुल 3 दुर्घटनाएं हुई हैं, जिसमें 02 लोगों की मृत्यु व 02 लोग घायल हुए थे। बीते वर्ष माह जनवरी से दिसम्बर तक एम0वी0 एक्ट के तहत पुलिस विभाग के 8745 व परिवहन विभाग द्वारा 4522 चाहन किये गये हैं। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को इस वर्ष भी चालान की कार्यवाही में तेजी लाने के निर्देश दिये हैं। बैठक में अधीक्षण अभियंता लोनिवि पीएस बृजवाल, संयुक्त मजिस्ट्रेट मनामिका, आरटीओ अनिता चंद, सीओ पुलिस वैभव सैनी सहित अन्य अधिकारी वर्चुअल माध्यम से जुड़े थे।