28 May 2024

डीएम डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम का किया निरीक्षण, चुनाव से जुड़ी व्यवस्थाओं पर निरंतर निगरानी और प्राप्त होने वाली सूचनाओं व शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई किए जाने के दिए निर्देश

उत्तरकाशी : लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2024 का कार्यक्रम घोषित होते ही जिले में आदर्श आचार संहिता लागू करने के साथ ही चुनाव से जुड़ी तैयारियों को युद्धस्तर अंतिम रूप दिया जा रहा है। चुनाव कार्यक्रम घोषित होते ही जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डा. मेहरबान सिंह बिष्ट ने अधिकारियों की बैठक लेकर सभी व्यवस्थाओं व तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि जिले में चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए कोई कमी न रहने दी जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि आदर्श आचार संहिता का पूरी तरह अनुपालन सुनिश्चित कराया जाएगा और शांति व्यवस्था को प्रभावित करने तथा आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में सख्त कार्रवाई की जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि जिला मुख्यालय पर इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम सक्रिय कर दिया गया है। इस कंट्रोल रूम का टेलीफोन नंबर 01374-222242 है।
जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि आचार संहिता लागू होते ही 24 घंटे के अंदर सरकारी  परिसंपत्तियों  पर स्थापित होर्डिंग्स, पोस्टर, बैनर्स आदि प्रचार सामग्री हटा दी जानी चाहिए।  इसी प्रकार 48 घंटे के भीतर  सार्वजनिक परिसंपत्तियों से राजनीतिक पार्टियों का प्रचार सामग्री और 72 घंटे में निजी परिसंपत्तियों से अनधिकृत प्रचार सामग्री हटाया जाना सुनिश्चित किया जाय। जिलाधिकारी ने निर्वाचन से जुड़े कार्मिकों को पूरी ईमनदारी व निष्ठा से तय नियमों व निर्देशों के अनुसार निर्वाचन से जुड़े काम समयबद्ध तरीके के संपादित करने की हिदायत देते हुए कहा कि इन कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही या शिथिलता को बरदाश्त नहीं किया जायेगा।
जिलाधिकारी ने कलक्ट्रेट परिसर स्थित गंगोत्री भवन के प्रथम तल पर स्थापित पर स्थापित इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम का निरीक्षण करते हुए इसके जरिए चौबीसों घंटे चुनाव से जुड़ी व्यवस्थाओं पर निरंतर निगरानी रखे जाने और प्राप्त होने वाली सूचनाओं व शिकायतों को पर त्वरित कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी जय किशन, अपर जिलाधिकारी रजा अब्बास, आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेन्द्र पटवाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।