25 February 2024

लोकसभा चुनाव को लेकर व्यय अनुवीक्षण प्रकोष्ठ की बैठक हुई आयोजित, व्यय अनुवीक्षण प्रकोष्ठ नोडल अधिकारी ने बैंक अधिकारियों को दिया प्रशिक्षण

 
चमोली : निर्वाचन विभाग की ओर से सोमवार को लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर बैंक अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। इस दौरान नोडल अधिकारी व्यय अनुवीक्षण प्रकोष्ठ व मुख्य कोषाधिकारी मामूर जहाँ ने गोपेश्वर नगर में स्थित बैंक अधिकारियों व लीड़ बैंक मैनेजर को निर्वाचन सम्बन्धी प्रशिक्षण दिया गया।
जिला कोषागार सभागार में आयोजित प्रशिक्षण के दौरान नोडल अधिकारी व्यय अनुवीक्षण प्रकोष्ठ ने ने बैंक अधिकारियों को लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत अपने अधीन सभी बैंक शाखाओं में होने वाले सन्देहास्पद लेनदेन पर कड़ी नजर रखने वएक लाख या उससे अधिक की सन्देहास्पद निकासी या जमा की सूचना लीड बैंक मैनेजर के माध्यम से जिला निर्वाचन अधिकारी को उपलब्ध कराने की बात कही। साथ ही निर्वाचन प्रकिया के दौरान 10 लाख से अधिक की निकासी या जमा की नियमित सूचना भी जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। जिसकी जानकारी को आयकर विभाग को भेजा जाएगा। इस दौरान उन्होंने बैंक अधिकारियों को निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण पर बैंक के स्तर से संदेहास्पद लेनदेन की सूचना, निर्वाचन के दौरान एटीएम वैन व कैश परिवहन सम्बन्धी नियम, ईएसएमएस एप्लिकेशन का उपयोग व निर्वाचन हेतु प्रत्याशियों के बैंक खाते प्राथमिकता के आधार पर खोले जाने सम्बन्धी प्रशिक्षण दिया।