16 April 2024

इन सेहतमंद गुणों से भरपूर होता है भांग का बीज, कई बीमारियों के इलाज के साथ मिलेंगे यह जबरदस्त फायदे

देहरादून : भांग को एक नशीला पदार्थ समझा जाता है और अधिकतर लोग नशे के रूप में इसका इस्तेमाल करते हैं। लेकिन एक्सपर्ट इसे एक सुपरफूड मानते हैं। यह बात आपको चौंका सकती है। लेकिन, ऐसा माना जाता है कि भांग का सही मात्रा और तरीके से सेवन करने से शरीर को कई फायदे हो सकते हैं। भांग के बीज बालों, त्वचा, यौन स्वास्थ्य, नींद और उम्र बढ़ने से जुड़े मुद्दों को ठीक करने में सहायक है। साथ ही यह तनाव और चिंता को भी दूर करता है।

एक्सपर्ट इसे एक औषधीय जड़ी-बूटी मानते हैं और जैसे-जैसे इसके लाभों का पता चल रहा है, वैसे-वैसे इसके इस्तेमाल करने लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। इसके परिणामों को देखते हुए लोग इसका इस्तेमाल जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए कर रहे हैं। इसमें मिनरल्स पाए जाते हैं। इनके अलावा भांग में THC (Tetrahydrocannabinol) नामक केमिकल होता है। आयुर्वेद के अनुसार इसप्राइमरी साइकोएक्टिव केमिकल को इसकी सबसे बड़ी ताकत माना जाता है।

भांग के बीज कैनबिस सैटिवा परिवार से संबंधित हैं और प्रोटीन, वसा, विटामिन और एंजाइम के सबसे समृद्ध स्रोत हैं। भांग के बीज एक तरह से सुपरफूड हैं। हेम्प सीड्स वजन घटाने, कोलेस्ट्रॉल, रक्तचाप को कम करने और प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ-साथ प्राकृतिक रक्त शर्करा नियंत्रण में सुधार करते हैं।

 हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं

भांग के बीज कोलेस्ट्रॉल के स्तर का उचित संतुलन बनाए रखते हुए हृदय स्वास्थ्य की रक्षा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। एनसीबीआई के अनुसार इसमें अमीनो एसिड, आर्जिनिन और गामा-लिनोलिक एसिड होते हैं जो रक्तचाप को कम करने और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करते हैं।

पाचन तंत्र में सुधार करें

हेम्प सीड्स घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर का एक बड़ा स्रोत हैं। इसमें मौजूद फाइबर पेट को भरा हुआ महसूस कराता है, ग्लूकोज के अवशोषण को धीमा करता है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है।

 प्लांट प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत

भांग के बीज एकमात्र हैं, जिसमें सभी 21 अमीनो एसिड होते हैं जो इसे अंडे, दूध और मछली की तुलना में पूर्ण प्रोटीन बनाते हैं। भांग के बीज सभी 8 आवश्यक अमीनो एसिड का एक पावरहाउस हैं जो मांसपेशियों की ताकत, सहनशक्ति का निर्माण, वजन घटाने, तनाव में कमी और कई अन्य चीजों के लिए आवश्यक है।

अनिद्रा से राहत दिलाते हैं

भांग के बीज मैग्नीशियम से भरे होते हैं जो पूरे शरीर में सुखदायक और आराम की अनुभूति के लिए जाने जाते हैं। भांग के बीज की एक सर्विंग में मैग्नीशियम की दैनिक अनुशंसित खुराक का 50% होता है।

वजन घटाने में मददगार

भांग के बीज कैलोरी और सोडियम में कम, और फाइबर से भरपूर हैं। यह एक संपूर्ण प्रोटीन स्रोत है, जो वज़न कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। प्रोटीन शरीर को भरा हुआ महसूस कराते हैं और भूख को कम करते हैं।

सीड्स का उपयोग

भांग के बीज की तासीर गरम होती है, इसलिए इन्हें भिगोकर खाएं और पका कर। आप उन्हें भूनकर अपने सलाद, सूप या सीरियल्स में शामिल कर सकती हैं। इन्हें दही और स्मूदी में भी मिला सकती हैं।