28 May 2024

कोटद्वार : वन विभाग ने उप खनिज से भरा डम्पर किया सीज, अवैध खनन कारोबारियों में मचा हड़कंप

  • डम्पर में भरे उप खनिज का रवना दिखाने में असफल रहा चालक
  • कौड़िया चैक  पोस्ट पर हो रहा अवैध खनन का बड़ा खेल
  • सवालो के घेरे में खनन विभाग, राजस्व विभाग, वन विभाग व राज्य कर विभाग

कोटद्वार। कोटद्वार में अवैध खनन पर लगाम लगाने में अधिकारी फिसडी साबीत होते नजर आ रहे है… वन विभाग ने कौड़िया चैक पोस्ट के समीप खनिज से भरे एक डम्पर को बिना कागजातों के कब्जे में लेकर सीज कर दिया…रेंजर के मुताबिक मौके पर डम्पर चालक ने डम्पर में भरे उप खनिज के कागजात नही दिखाये.

आपको बता दूं कि उत्तराखण्ड और उत्तर प्रदेश के बॉडर कौड़िया चैक पोस्ट से रोजाना दर्जनों डम्फर कोटद्वार में प्रवेश करते है लेकिन उनमें भरी उप खनिज सामग्री की जांच करने की जहमत कोई नही समझता… बिना कागजातों के कौड़िया चैक पोस्ट से उप खनिज से भरे वाहन के निकल जाने व उसके पकड़े जाने के बाद राज्य कर विभाग  पर भी  सवाल उठने लगे…

वही कोटद्वार रेंज के रेंजर विपिन चंद्र जोशी ने बताया कि मौके पर वन विभाग के कर्मचारियों के द्वारा कौड़िया चैक पोस्ट के समीप एक डम्पर को उप खनिज ले जाते हुए बिना कागजातों के पकड़ा गया जिस सीज कर रेंज कार्यालय में खड़ा कर दिया गया…. वहीं खनन पर्यवेक्षक नीरज रावत का कहना है कि संसाधनों का अभाव है, खनन विभाग का कौड़िया चैक पोस्ट पर ऑफिस नही है और जिला बहुत बड़ा होने के कारण व संसाधनों की कमी होने के कारण रूटीन चेकिंग नहीं हो सकती.