17 June 2024

बेबी केयर सेंटर में लगी भीषण आग, 07 नवजात बच्चों की दर्दनाक मौत

दिल्ली : पूर्वी दिल्ली के विवेक विहार में शनिवार रात नवजात बच्चों के तीन मंजिला एक निजी अस्पताल में भीषण आग लग गई।  दर्दनाक हादसे में 7 नवजात बच्चों की आग की चपेट में आने से मौत हो गई। 5 अन्य नवजात अब भी जिंदगी और मौत से जंग लड़ रहे हैं। अस्पताल में ऑक्सीजन सिलेंडरों में धमाकों के साथ लगी आग इतनी भयानक थी कि उसने आसपास की दुकानों और इमरतों को भी अपनी चपेट में ले लिया।

दिल्ली फायर सर्विसेज (DFS) से मिली जानकारी के अनुसार विवेक विहार स्थित एक नवजात शिशु देखभाल अस्पताल में शनिवार देर रात भीषण आग लग गई। दमकल कर्मियों द्वारा मौके पर पहुंचकर कुल 12 बच्चों को बचाया गया। इनमें से गंभीर रूप से झुलसे 7 नवजात बच्चों की मौत हो गई, जबकि अन्य नवजात अब भी अस्पताल में भर्ती हैं। मौके पर बचाव कार्य अभी भी जारी है।

बताया गया है कि विवेक विहार फेज-1 आईटीआई चौक के पास करीब 120 वर्ग गज में बनी इमारत संख्या सी-54 के ग्राउंड फ्लोर और फर्स्ट फ्लोर पर चल रहे बेबी केयर सेंटर में शनिवार रात आग लगी थी। इसके चलते 12 नवजात शिशुओं को एम्बुलेंस और PCR द्वारा इलाज के लिए पास के ही दूसरे अस्पताल में ले जाया गया, जहां डॉक्टर रामजी भारद्वाज ने 6 नवजात शिशुओं को मृत घोषित कर दिया। गंभीर रूप से झुलसे एक नवजात शिशु और 5 अन्य शिशुओं को इलाज के लिए भर्ती कर लिया गया। इनमें से गंभीर हालल वाले शिशु ने भी बाद में दम तोड़ दिया। आग में जलकर राख हुए बेबी केयर सेंटर में  नवजात बच्चों का कोई रिकॉर्ड नहीं मिला है।