17 June 2024

उत्तराखंड में 05 दिन के लिए मौसम विभाग का अलर्ट

देहरादून: मानसून ने भले ही अभी दस्तक ना दी हो, लेकिन उत्तराखंड के पहाड़ी जिलों में मौसम करवट बदलने लगा है। लगभग सभी पहाड़ी जिलों में बारिश का सिलसिला रुक-रुक कर जारी है। इस बीच मौसम विभाग ने भी येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार आज से अगले पांच दिनों तक पहाड़ से लेकर मैदान तक कहीं-कहीं बारिश हो सकती है। मौसम अलर्ट के अनुसार 3 जून से 6 जून तक बारिश का सिलसिला लगातार जारी रह सकता है। बारिश के चलते पहाड़ी जिलों में मलबा आ जाता है, जिसके चलते मार्ग बाधित हो जाते हैं। हालांकि, सरकार का दावा है कि मार्गों का खोलने के लिए जेसीबी मशीनें तैनात की गई हैं। वैकल्पिक मार्गों को भी दुरुस्त किया गया है।

इस तरह के दावे हर बार किए जाते हैं, लेकिन धरातल पर कुछ नजर नहीं आता है। इन दिनों चारधाम यात्रा चरम पर है। ऐसे में भारी बारिश होने की स्थिति में तीर्थ यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग के अलर्ट के बाद चारधाम यात्रा वाले जिलों के अधिकारी भी अलर्ट मोड़ पर हैं। सभी संबंधित विभागों को ऑन कॉल रहने के लिए कहा गया है।

मौसम विभाग के अनुसार 3 से 6 जून तक उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पौड़ी, देहरादून, टिहरी, हरिद्वार, नैनीताल, पिथैरागढ़, अल्मोड़ा, बागेश्वर, चम्पावत और ऊधमसिंह नगर जिलों के लिए येलो अलर्ट किया है। हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर में आज मौसम साफ है। तापमान में कुछ गिरावट जरूर दर्ज की गई है। हालांकि, वह नाकाफी है।