17 June 2024

नगर निगम ने विश्व पर्यावरण दिवस पर आयोजित की निबंध एवं चित्रकला प्रतियोगिता

 
कोटद्वार। विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष में नगर निगम कोटद्वार ने निबंध एवं चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया । प्रतियोगिता नगर निगम के आडिटोरियम में कराई गई प्रतियोगिता दो भागों में सिनियर वर्ग व जूनियर वर्ग में करवाई गई । प्रतियोगिता का शीर्षक पर्यावरण परिवर्तन के द्वारा चुनौती और व्यक्तिगत जिम्मेदारियां था । उक्त प्रतियोगिता हेतु एक हफ्ता पहले ही आनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाए गए थे। बुधवार को प्रतियोगिता में लगभग 120 से 130 अभ्यर्थियों ने प्रतिभाग किया । जिसमें 80 अभ्यर्थियों ने चित्रकला प्रतियोगिता में व 40 अभ्यर्थियों ने निबंध प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया।
इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नगर आयुक्त वैभव गुप्ता ने कहा कि जलवायु परिर्वतन आज की सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है। उन्होने बताया की किस प्रकार नगर निगम स्वछता पर विशेष ध्यान दे रहा है नगर आयुक्त द्वारा यह भी कहा गया है कि हमें अपने घरों में कूड़ा इधर-उधर नहीं फेंकना चाहिए बल्कि नगर निगम की कूड़ा गाड़ी में ही डालना चाहिए ताकि कूड़े का एक स्थान पर पूनरावर्तन किया जा सके।
नगर आयुक्त ने कार्यक्रम में प्रतिभाग कर रहे सभी आयु वर्ग के प्रतियोगियों से कहा कि उनका भी उत्तरदायित्व है कि वे पर्यावरण को स्वच्छ बनाने में अपना विशेष सहयोग प्रदान करे। नगर निगम की टीम ने एक पौधा नगर आयुक्त को भेंट किया जिसका उदेश्य है कि हमने अपने आस-पास एक-एक पौधा जरूर लगाना है। कार्यक्रम का मंच संचालन सिटी मिशन मैनेजर सीमा पाण्डेय ने किया साथ ही पर्यावरण बचाओं, पेड़ लगाओं, व पॉलीथीन मुक्त कोटद्वार पर भी चर्चा की गई व किस प्रकार हम अपनी पृथ्वी को जीरो वेस्ट बना सकते है इस पर चर्चा की गई । गीले कूड़े द्वारा वर्मी कम्पोस्ट व पानी तथा कोल्ड ड्रिंक की बोतल को हम कैसे अपने प्रयोग में कर सकते है ।