25 February 2024

राष्ट्रीय मतदाता दिवस : हमारे जीवन का सबसे बड़ा दान है मतदान – राज्यपाल

देहरादून : राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने देहरादून स्थित गांधी पार्क में उत्तराखण्ड  राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा आयोजित 14वें ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2024’ के अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभाग किया। इस दौरान उन्होंने कार्यक्रम का दीप प्रज्वलित करते हुए सभी उपस्थित लोगों को ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ की शुभकामनाएं दीं।
इस अवसर पर राज्यपाल ने भारत निर्वाचन आयोग द्वारा बनाया वर्ष 2024 का कैलेंडर और कॉफी टेबल बुक का विमोचन किया। इस दौरान युवाओं को आकर्षित करने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा लोकतंत्र और मतदान पर आधारित एक ‘जागरूकता गीत’ जारी किया गया। कार्यक्रम में राज्यपाल द्वारा पद्मश्री कल्याण सिंह रावत, पद्मश्री माधुरी बड़थ्वाल, पद्मश्री बसंती बिष्ट, पर्वतारोही ताशी मलिक को सम्मानित किया गया। उन्होंने युवा मतदाताओं को भी उनका प्रथम वोटर आईडी कार्ड देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में मतदान की महत्ता को समझाने के लिए एनसीसी कैडेट और कई विद्यालयों के छात्र- छात्राओं ने सुंदर सांकृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। जिला निर्वाचन अधिकारियों द्वारा उत्तराखंड में  जागरूकता अभियान चलाकर तहसील स्तर पर सभी विद्यालयों में निबंध लेखन, चित्रकला व स्लोगन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इन्ही प्रतियोगिताओं में प्रथम आए छात्र-छात्राओं को राज्यपाल ने पुरस्कृत किया।कार्यक्रम में राज्यपाल ने उपस्थित सभी लोगों से मतदान को सफल बनाने के लिए शपथ दिलाकर एक सकारात्मक संदेश दिया। उन्होंने कार्यक्रम स्थल में चल रहे हस्ताक्षर अभियान में अपना हस्ताक्षर करके युवाओं को मतदान के लिए प्रोत्साहित किया।
राज्यपाल ने कहा कि हमारे जीवन का सबसे बड़ा दान मतदान है, लोकतंत्र की सफलता तभी होगी जब हम सभी मतदान करेंगे, आप सभी इससे अपना मत एवं अपना अधिकार सुनिश्चित करते हैं। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की नीव मत अधिकार पर ही रखी जाती है, ‘वोट देगा उत्तराखंड’ का स्लोगन हम सभी के लिए एक संकल्प जैसा होना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह समय हमारे लिए संकल्प लेने का है की लोकतंत्र के अंदर हमारा क्या योगदान है, सुशासन की स्थापना के लिए बिना किसी भेदभाव के मत देना बेहत जरूरी है। यह गौरव की बात है की विश्व के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश के लिए ‘भारत निर्वाचन आयोग’ हमेशा से स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराता रहा है।उन्होंने कहा कि मैं खासकर अपने युवाओं को नैतिक और निर्भीक होकर मतदान करने की अपील करता हूं। यह आप सभी की जिम्मेदारी है की आप सभी को अंतिम छोर तक सभी भावी मतदाताओं को जागरूक करना है। उन्होंने जागरूकता के इन सफल प्रयासों के लिए समस्त देवभूमि और निर्वाचन आयोग को बधाई दी।
उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है की भविष्य में भी उत्तराखंड राज्य की इस गरिमा को बनाने के  लिए हम सभी अपना पूर्ण सहयोग देते रहेंगे। उन्होंने कहा कि यह खुशी की बात है कि उत्तराखंड में 100 वर्ष या उससे अधिक वाले लगभग करीब 1000 से अधिक मतदाता हैं, हम सब मिलकर उनकी दीर्घायु की प्रार्थना के साथ लोकतंत्र में उनके सहयोग के लिए उनका आभार व्यक्त करते हैं। कहा कि राज्य के करीब 100 बूथ ऐसे हैं जिन्हें पूर्ण रूप से महिलाओं द्वारा चलाया जाता है, यह दर्शाता है की हमारा राज्य मातृशक्ति के लिए कृतज्ञ और समर्पित है। उन्होंने कहा कि  प्रत्येक नागरिक को सरकार चुनने का अधिकार मिला है हमें इसकी सराहना करनी चाहिए, यह हमारे देश के लोकतंत्र की खूबसूरती है। कार्यक्रम में मतदाताओें में उत्साह और जागरूकता में वृद्धि के लिए उत्तराखण्ड के प्रत्येक जिले के निर्वाचन अधिकारियों ने स्टॉल और प्रदर्शनी लगाई। जिनमें आदर्श मतदान केंद्र और महिला, बुजुर्ग एवं दिव्यांग जनों के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा दी जा रही सुविधाओं को बताया गया। कार्यक्रम के दौरान राज्यपाल द्वारा सभी प्रदर्शनियों का अवलोकन किया गया।  कार्यक्रम में सचिव निर्वाचन दिलीप जावलकर, मुख्य निर्वाचन अधिकारी वी षणमुगम सहित उपस्थित गणमान्यों ने अपने विचार रखे।
‘निर्वाचनों को समावेशी, सुगम और सहभागी बनाने’ Making Elections Enclusive, Accessible and Participate के उत्तराखण्ड राज्य वासियों के लिए एक स्लोगन, पेन्टिंग, ड्राईंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जा था जिसमें  चित्रकला में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली प्रिया गौतम कोटद्वार पोड़ी, निबन्ध प्रतियोगिता में प्रथम स्थान सौरव काण्डपाल अल्मोड़ा, स्लोगन प्रतियोगिता रोशन लाल बलूनी कोटद्वार पौड़ी रहे, जिनको माननीय राज्यपाल द्वारा पुरस्कृत किया गया।  इसी प्रकार उत्कृष्ट कार्य करने वाले बीएलओ को सम्मानित किया गया, जिनमें प्रवक्ता जनता इन्टर कालेज चमोली से खेम सिंह खत्री, रूद्रप्रयाग से बाल विकास विभाग से ममता बड़त्वाल,टिहरी गढवाल से कुमारी प्रीती आंगनबाड़ी,  देहरादून से रिद्धी नेेगी जिला विकास कार्यालय देहरादून, हरिद्वार सहायक अध्यापक राजकीय प्राथमिकत विद्यालय खदरी सुन्दर पाल, पौड़ी से हेमारावत आंगनबाड़ी कार्यकर्ती, पिथौरागढ गौरव अग्रवाल वरिष्ठ सहायक नगर पालिका परिषद पिथौरागढ, बागेश्वर हेमदत्त जोशी शिक्षा विभाग बागेश्वर, अल्मोड़ा से कृष्ण चन्द्र पाण्डेय इन्टर कालेज चितई अल्मोड़ा, चम्पावत ममता देवी आगंनबाड़ी कार्यकर्ती, उधमसिंह नगर  स्नेहलता मलिक सितारगंज, उत्तरकाशी नरेन्द्र सेमवाल आदि को सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम में राज्य निर्वाचन आयुक्त चंद्रशेखर भट्ट, सचिव निर्वाचन दिलीप जावलकर, मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. वी.षणमुगम, जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी देहरादून सोनिका, अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदांडे, मुख्य विकास अधिकारी देहरादून झरना कमठान सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।