21 May 2024

अब कोई नहीं ले पायेगा Whatsapp DP का स्क्रीनशॉट, आपके पास आएगा नोटिफिकेशन

नई दिल्ली : Whatsapp की ओर से एक नया फीचर रोलआउट किया जा रहा है, जो आशिक मिजाज लोगों के दिलों पर कैंची चलाने का काम करेगा। दरअसल पिछले लंबे वक्त से शिकायत मिल रही थी कि कुछ Whatsapp यूजर्स अपने पसंदीदा लोगों की प्रोफाइल पिक्चर का स्क्रीनशॉट ले लेते हैं, फिर उसे अपने हिसाब से बिना यूजर की परमिशन के यूज करते हैं। ऐसे आशिक मिजाज लोगों के लिए Whatsapp ने एक खास फीचर पेश किया है, जो अब किसी की प्रोफाइल पिक का स्क्रीनशॉट नहीं ले पाएंगे।

स्क्रीनशॉट लेने पर आएगा नोटिफिकेशन

Whatsapp की ओर से फिलहाल इस फीचर को iOS यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया गया है। वॉट्सऐप अपडेट को ट्रैक करने वाली वेबसाइट WABetaInfo की मानें, तो नए फीचर के रोलआउट होने पर अगर कोई आपके प्रोफाइल पिक्चर का स्क्रीनशॉट लेना चाहेगा, तो आपके पास एक नोटिफिकेशन आएगा, कि कौन आपकी प्रोफाइल फोटो का स्क्रीनशॉट लेना चाहता है। इस तरह आप उस व्यक्ति को ब्लॉक कर सकती है। साथ ही प्रोफाइल फोटो सभी यूजर्स को न दिखे, इसके लिए सेटिंग में जाकर बदलाव कर सकती है।

हालांकि खतरा टला नहीं

कंपनी का कहना है कि वॉट्सऐप का नया फीचर सिक्योरिटी के हिलाज से बेहद कारगर होगा, साथ ही आपकी फोटो के गलत इस्तेमाल को रोकेगा। फिलहाल यह फीचर डेवलपमेंट फेज में है। हालांकि अभी भी चिंता बनी हुई है, क्योंकि स्क्रीनशॉट लेने पर ब्लाक करने के बावजूद कोई दूसरे फोन से फोटो क्लिक कर सकता है। इस तरह से भी फोटो का मिसयूज किया जा सकता है, जिसे लेकर शायद वॉट्सऐप को काम करने की जरूरत होगी।