15 April 2024

शहीद जगदीश प्रसाद पुरोहित राजकीय महाविद्यालय नंदानगर में आयोजित उद्यमिता विकास कार्यक्रम के तीसरे दिन छात्रों ने जाना भांग की वैधानिक खेती कर बना सकते हैं कागज़ एवं वस्त्र

नंदानगर : शहीद जगदीश प्रसाद पुरोहित राजकीय महाविद्यालय नंदानगर में आयोजित उद्यमिता विकास कार्यक्रम के तीसरे दिन छात्रों ने जाना भांग की वैधानिक खेती कर बना सकते हैं कागज़ एवं वस्त्र । 13 मार्च 2024 को शहीद जगदीश प्रसाद पुरोहित राजकीय महाविद्यालय नंदानगर (घाट) में देवभूमि उद्यमिता योजना के अंतर्गत 12 दिवसीय उद्यमिता विकास कार्यक्रम का तीसरा दिन व्यवसाय के प्रकार एवं अवसर पर केन्द्रित रहा ।

यह कार्यक्रम उच्च शिक्षा विभाग उत्तराखण्ड सरकार द्वारा संचालित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य उत्तराखण्ड में घरेलू उत्पादों से उद्यमिता का विकास करना है इससे स्वरोजगार की संभावनाओं को बढ़ना है। भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान,अहमदाबाद के साथ मिलकर उद्यमिता विकास कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है । प्रथम सत्र की शुरुआत पीपल कोटी चमोली से आये कुलदीप नेगी द्वारा की गई । उन्होंने छात्रों के सामने गढ़वाल क्षेत्रों में व्यवसाय के विभिन्न संभावनाओं को प्रस्तुत किया। साथ ही व्यवसाय की शुरुआत करने के लिए जो आवश्यकताएं होती हैं उन सभी से अवगत कराया। जैसे कि स्थान का चयन, भूमि एवं भवन, सरकारी औपचारिकताएं और प्रक्रिया और सही विनिर्माण का चयन कैसे करें । कुलदीप नेगी ने बताया कि कैसे भांग की वैधानिक खेती कर उससे पेपर एवं वस्त्र बनाएं जा सकते हैं।

द्वितीय सत्र में उद्यान प्रभारी राज किशोर द्वारा छात्रों को हॉर्टीकल्चर एवं सरकारी नीतियों के बारे में बताया । छात्रों को स्टार्ट अप के लिए प्रोहत्साहित किया और कहा कि सरकार 80 प्रतिशत सब्सिडी भी प्रदान करती है । महाविद्यालय की नोडल डॉ दीपा के साथ महाविद्यालय की पुस्तकालय की प्रभारी प्रतिभा कठैत एवं भरत सिंह बिष्ट,राजू लाल एवं मोहन प्रसाद गौड़ ने मिलकर कार्यशाला को सफलपूर्वक संपन्न किया ।