25 February 2024

विकासखण्ड प्रतापनगर की ग्राम पंचायत कांडा में बना पंचायत भवन, ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान करना हुआ आसान

टिहरी : ’’ग्राम पंचायत कांडा, विकासखण्ड प्रतापनगर में बना पंचायत भवन। भवन के बनने से आसान हुआ ग्रामीण समस्याओं का समाधान करना।‘‘ जिला पंचायत राज अधिकारी एम.एम. खान ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 एवं 2023-24 में केन्द्राभिषरण मनरेगा एवं पंचायत मद से ग्राम पंचायत कांडा विकास खण्ड प्रतापनगर में पंचायत भवन बनाया गया। पंचायत भवन हेतु मनरेगा से 10 लाख तथा पंचायत मद से 10 लाख कुल 20 लाख रुपए की धनराशि स्वीकृत की गयी। पंचायत भवन का निर्माण कार्य ग्राम पंचायत एवं विकासखण्ड द्वारा सम्पन्न कराया गया, जिसमें मनरेगा श्रमिकों के द्वारा अपना सम्पूर्ण सहयोग प्रदान किया गया।
उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत कांडा के अन्तर्गत कोई पंचायत भवन न होने के कारण ग्राम पंचायत की आम बैठकों, सार्वजनिक एवं सामाजिक कार्यों की बैठकों तथा ग्राम पंचायत की पत्रावलियों को रखने में बहुत दिक्कत होती थी। इसके साथ ही ग्राम प्रधान का कार्यालय न होने कारण भी गांव वालों की समस्या का निदान करने में समस्या आ रही थी। उक्त कार्यों हेतु ग्राम पंचायत के अन्तर्गत पंचायत भवन का निर्माण होना अत्यन्त आवश्यक था। बताया कि पंचायत भवन की स्वीकृति हेतु ग्राम पंचायत में वित्तीय वर्ष 2022-23 में एक आम बैठक आहूत कर ग्राम पंचायत वासियों को पंचायत भवन की आवश्यकता से अवगत कराया गया तथा विभागीय कार्यवाही की गई। बताया कि सीमित लागत होने के कारण निःशुल्क भूमि की व्यवस्था करना सबसे बड़ी समस्या थी, जिसको ग्राम प्रधान द्वारा ग्राम वासियों को अवगत कराते हुए समस्या का समाधान किया गया। निःशुल्क भूमि की सम्पूर्ण प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद वित्तीय वर्ष 2023-24 में पंचायत भवन का भौतिक कार्य सम्पन्न हुआ।
उन्होंने बताया कि पंचायत भवन के बनने से अब ग्राम पंचायत के अन्तर्गत छोटी बड़ी बैठके पंचायत भवन में आहूत की जा रही है। इसके साथ ही ग्राम पंचायत में कार्यरत कर्मचारियों के बैठने तथा पत्रावलियों को सुरक्षित रखने के लिए अब एक निश्चित जगह उपलब्ध हो गई है।