25 February 2024

प्रभारी जिलाधिकारी प्रतीक जैन की अध्यक्षता में ऋषिकुल मैदान में वृहद रूप से प्रस्तावित मुख्यमंत्री के नारी शक्ति महोत्सव की तैयारियों के सम्बन्ध में बैठक आयोजित, दिए निर्देश

हरिद्वार : प्रभारी जिलाधिकारी प्रतीक जैन की अध्यक्षता में मंगलवार को विकास भवन सभागार में, आगामी 12 फरवरी 2024 को ऋषिकुल मैदान में वृहद रूप से प्रस्तावित मुख्यमंत्री के ’’नारी शक्ति महोत्सव’’ की तैयारियों के सम्बन्ध में एक बैठक आयोजित हुई। प्रभारी जिलाधिकारी प्रतीक जैन ने बैठक में अधिकारियों के साथ मुख्यमंत्री के  प्रस्तावित ’’नारी शक्ति महोत्सव’’ के वृहद रूप से आयोजित किये जाने की तैयारियों के सम्बन्ध में विस्तार से विचार-विमर्श किया। 
प्रभारी जिलाधिकारी प्रतीक जैन ने बैठक में बताया कि कार्यक्रम के सफल संचालन के लिये पूरे कार्यक्रम को पांच जोनों में विभक्त किया गया है तथा उसी अनुसार प्रत्येक जोन के लिये एक जोनल अधिकारी नियुक्त किया गया है, जो अपने-अपने जोन में सौंपी गयी जिम्मेदारी का निर्वहन करेंगे तथा आपसी बेहतर सामंजस्य के लिये उन्हें वॉकी-टॉकी सेट भी उपलब्ध कराया जायेगा।  उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि ’’नारी शक्ति महोत्सव’’ के अवसर पर मुख्यमंत्री का रोड शो का आयोजन भी प्रस्तावित है, जिसके लिये रोड शो के रूट की सारी व्यवस्थायें चाक-चौबन्द रखी जायें।
प्रभारी जिलाधिकारी ने इस मौके पर मुख्यमंत्री द्वारा जिन-जिन योजनाओं का शिलान्यास/उद्घाटन किया जाना है, के सम्बन्ध में की गयी तैयारियों का जायजा अधिकारियों से लिया, जिस पर अधिकारियों ने बताया कि जिन योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन किया जाना है, उसकी पूरी तैयारी कर ली गयी है। उन्होंने बैठक में कार्यक्रम के दौरान आयोजित होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बारे में अधिकारियों से जानकारी ली तो अधिकारियों ने बताया कि पाण्डवाज संस्था देश भक्ति तथा भजन से सम्बन्धित कार्यक्रम प्रस्तुत करेगी तथा इसके अतिरिक्त अन्य कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन ’’नारी शक्ति महोत्सव’’ में किया जायेगा तथा लाभार्थियों को विभिन्न योजनाओं के चेक/सार्टिफिकेट आदि का वितरण भी किया जायेगा।
प्रभारी जिलाधिकारी प्रतीक जैन ने बैठक में गाड़ियों की पार्किंग के सम्बन्ध में पुलिस अधिकारियों से जानकारी ली तो इस पर एसपी ट्रैफिक ने बताया कि पार्किंग को आठ जोनों में विभक्त किया गया है, जिसके लिये पूरा रूट प्लान गाड़ियों की संख्या को देते हुये तैयार कर लिया गया है। प्रभारी जिलाधिकारी ने अधिकारियों से ’’नारी शक्ति महोत्सव’’ में लगाये जाने वाले स्टॉलों के सम्बन्ध में जानकारी ली तो मुख्य कृषि अधिकारी ने बताया कि इसमें 22 विभागों के 30 जानकारीपरक स्टॉल लगाने के साथ ही हनी गंगा, आंगनबाड़ी, पशु सखी तथा आगामी लोकसभा चुनावों के दृष्टिगत स्वीप की गतिविधियों पर आधारित प्रमुख स्टॉल लगाये जा रहे हैं।
बैठक में प्रभारी जिलाधिकारी प्रतीक जैन ने अधिकारियों को ये भी निर्देश दिये कि प्रवेश द्वार के साथ ही प्रमुख कार्यक्रम स्थल की साज-सज्जा पर भी विशेष ध्यान दिया जाये। चिकित्सा व्यवस्था के सम्बन्ध में पूछे जाने पर मुख्य चिकित्साधिकारी ने विस्तार से चिकित्सा की क्या-क्या व्यवस्था की जा रही है, के सम्बन्ध में जानकारी दी। ’’नारी शक्ति महोत्सव’’ के दौरान पानी की व्यवस्था के बारे में प्रभारी जिलाधिकारी ने जानकारी ली तो जल संस्थान के अधिकारियों ने बताया कि कार्यक्रम की वृहद्ता को देखते हुये कहां-कहां पानी की व्यवस्था करनी है, उन्हें चिह्नित करते हुये कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है। उन्होंने बैठक में नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिये कि पूरे क्षेत्र में साफ-सफाई की उच्च स्तर की व्यवस्था होनी चाहिये तथा कहां-कहां मोबाइल शौचालय स्थापित किये जाने हैं, के सम्बन्ध में भी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये।
प्रभारी जिलाधिकारी प्रतीक जैन की अध्यक्षता में इस बैठक के उपरान्त रोशनाबाद के सभागार में सेक्टर अधिकारियों की भी एक बैठक आयोजित की गयी, जिसमें उन्होंने ’’नारी शक्ति महोत्सव’’ के सफल आयोजन के लिये किन-किन चीजों का ध्यान रखना है तथा कहीं आवश्यकता पड़ने पर कण्ट्रोल रूम की सेवायें किस तरह से लेनी हैं आदि विभिन्न विषयों पर सेक्टर अधिकारियों को विस्तृत दिशा-निर्देश दिये।  
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी(प्रशासन) पीएल शाह, अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) दीपेन्द्र सिंह नेगी, संयुक्त मजिस्ट्रेट रूड़की दिवेश शाशनी, डिप्टी कलक्टर मनीष सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट कुश्म चौहान, एसडीएम सदर अजय वीर सिंह, एसडीएम भगवानपुर जितेन्द्र कुमार, एसडीएम लक्सर गोपाल चौहान, एसपी ट्रैफिक पंकज गैरोला, एसपी सिटी स्वतंत्र कुमार सिंह, भाजपा जिला अध्यक्ष  संदीप गोयल, मुख्य कोषाधिकारी नीतू भण्डारी, पीडी केएन तिवारी, एमएनए रूड़की विजयनाथ शुक्ल, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. मनीष दत्त, रेडक्रास सचिव डॉ. नरेश चौधरी, डीपीआरओ अतुल प्रताप सिंह, मुख्य कृषि अधिकारी विजय देवराड़ी, मुख्य शिक्षाधिकारी केके गुप्ता, अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण, सुरेश तोमर, अधिशासी अभियन्ता जल संस्थान मदन सेन, डीएसटीओ नलिनी ध्यानी, डीपीएम संजय सक्सेना, एआरटीओ रश्मि पन्त, अपर परियोजना निदेशक सुमन कोटियाल, जिला समाज कल्याण अधिकारी टीआर मलेठा, प्रोबेशन अधिकारी अविनाश भदौरिया, एआर कोआपरेटिव पीएस पोखरिया, जिला क्रीड़ाधिकारी शबाली गुरंग, डीओपीआरडी पीसी पाण्डे, सहायक नगर आयुक्त हरिद्वार श्याम सुन्दर, जिला कार्यक्रम अधिकारी सुलेखा सहगल, आपदा प्रबन्धन अधिकारी मीरा रावत, बीडीओ जयेन्द्र भारद्वाज, मानस मित्तल, अपर सांख्यिकीय अधिकारी सुभाष शाक्य, ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर अभिषेक चौहान समस्त अधिशासी अधिकारी नगरपालिका परिषद/नगर पंचायत सहित सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित थे।