26 February 2024

एसपी अजय गणपति ने स्कूली छात्र छात्राओं को किया जागरूक, गणमान्य व्यक्तियो के साथ गोष्ठी कर जानी बनबसा क्षेत्र की समस्याएं, दिए निर्देश

 
बनबसा/चम्पावत : बनबसा थाना प्रांगण मे 34वें सड़क सुरक्षा माह के 23 वें दिन के अवसर पर एसपी चम्पावत अजय गणपति की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए थानाध्यक्ष बनबसा की उपस्थिति मे  थाना बनबसा क्षेत्र के स्कूली छात्र – छात्राओ  से यातायात के नियमो के सम्बंध  में पेन्टिंग, निबन्ध व श्लोगन प्रतियोगिता करायी गयी जिनमे से सभी स्कूलो के प्रथम तीन छात्र – छात्राओ को चयनित किया गया तथा चयनित छात्र छात्राओ की पुलिस अधीक्षक अजय गणपति द्वारा पुरुष्कार वितरण किया गया साथ ही चयनित छात्र – छात्राओ का उत्साह वर्धन किया गया। साथ ही उपस्थित छात्र छात्राओ को यातायात के नियमों की अहमियत बताते हुए व यातायात नियमो का पालन करने, दोपहिया वाहन में दोनों व्यक्तियों द्वारा हेलमेट का प्रयोग करने की अपील की गई।
पुलिस अधीक्षक अजय गणपति द्वारा बताया गया कि सड़क सुरक्षा की जिम्मेदारी प्रत्येक व्यक्ति की है सड़क एक ऐसा स्थान है जिसका उपयोग समाज में रहने वाला प्रत्येक व्यक्ति करता है। इसलिए सड़क पर स्वयं एवं दूसरों की सुरक्षा के लिए यातायात नियमों का पालन करना जरुरी है। व अपने अभिभावको को भी दोपहिया वाहन में तीन सवारी न बैठाने, रैश ड्राईविंग नहीं करने, सीट बेल्ट का प्रयोग करने, वाहन चलाते समय मोबाईल फोन का प्रयोग न करने, ओवर स्पीड/ओवर सवारी नहीं बैठाने और शराब पीकर वाहन न चलाने की अपील की गई। इस अवसर पर सभी छात्र छात्राओं को पुलिस हेल्पलाइन नम्बर 1090/112/ 1930 के बारे मे जागरुक करते हुये  साईबर अपराधो के बारे में जागरूक करते हुए साइबर ठगो द्वारा अनेक प्रकार से कॉल कर साईबर ठगी के तरीको से अवगत कराया गया तथा ठगी से बचने के उपायो से अवगत कराया गया । नशे के दुष्प्रभाओ के सम्बन्ध मे विस्तृत जानकारी देकर इनसे बचने के उपायों के बारे में जागरूक किया गया। उत्तराखंड पुलिस मोबाइल ऐप, गौरा शक्ति, अपुणी सरकार के सम्बन्ध मे अवगत कराया गया तथा नाबालिको बच्चो को वाहन न चलाने  व यातायात नियंमो का पूर्णतः पालन करने हेतु जागरूक किया गया 

पुलिस अधीक्षक चम्पावत अजय गणपति द्वारा बनबसा क्षेत्र के गणमान्य व्यक्तियों के साथ गोष्ठी

एसपी चम्पावत अजय गणपति द्वारा थाना बनबसा प्रांगण में बनबसा  क्षेत्र के गणमान्य/सम्भ्रान्त व्यक्तियों के साथ गोष्ठी कर क्षेत्र की समस्याओं के बारे में जानकारी ली गयी । इस अवसर पर क्षेत्रीय लोगों द्वारा बताया गया कि चम्पावत पुलिस द्वारा ड्रग्स तस्करों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही की जा रही है लेकिन ड्रग तस्कर जल्दी ही जमानत पर बाहर आकर दोबारा ड्रग्स की तस्करी करने लगते है, इस  पर पुलिस अधीक्षक अजय गणपति द्वारा बताया गया कि कुछ अभियुक्तों से कम मात्रा में ड्रग्स बरामद होने के कारण उन्हे जमानत मिल जाती है। भविष्य में ड्रग तस्करी में 02 से अधिक बार गिरफ्तार व्यक्ति के विरूद्ध गैगस्टर/गुण्डा एक्ट के तहत भी कार्यवाही की जायेगी।
क्षेत्रीय लोगों द्वारा बताया गया कि सुनसान इलाको में जनता के व्यकियों/युवाओं द्वारा ड्रग्स व नशीले इन्जेक्शनों का प्रयोग किया जाता है, इस सम्बन्ध में पुलिस अधीक्षक अजय गणपति द्वारा थानाध्यक्ष बनबसा को उक्त स्थानों को चिन्हित कर पुलिस पेट्रोलिंग बढ़ाकर कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया। बनबसा क्षेत्र मे महिला पुलिस कर्मियो को चीता मोबाइल के माध्यम से एक्टिव रहकर सत्यापन की कार्यवाही करने हेतु थानाध्यक्ष बनबसा को निर्देशित किया गया । 
गोष्ठी के माध्यम से पुलिस अधीक्षक अजय गणपति द्वारा उपस्थित सभी लोगों को साईबर अपराधों के बारे मे जागरूक किया गया तथा बताया गया कि यदि किसी के साथ साईबर धोखाधड़ी होती है तो अविलम्ब पुलिस को या साइबर हेल्प लाईन नम्बर 1930 पर सूचना दे ताकि पुलिस द्वारा ठगी गयी धनराशि को होल्ड कराया जा सके। ड्रग्स के बारें में जानकारी देतु हुए उसके दुष्परिणामों के बारे में जागरूक किय गया तथा सभी को बताया गया कि यदि उनके क्षेत्रान्तर्गत कोई व्यक्ति ड्रग्स की तस्करी करता है तो उसकी सूचना पुलिस को दे ।
थाना बनबसा में सरहदी राज्यो उत्तर प्रदेश से जो मजदूर प्रतिदिन बनबसा क्षेत्र मे ट्रेन के माध्यम से आवाजाही करते है उनका भी अभियान चलाकर सत्यापन की कार्यवाही की जाए उक्त सम्बन्ध मे थानाध्यक्ष बनबसा को सत्यापन की कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया । सड़क के किनारे स्थित स्कूलो मे जाकर यातायात के नियमो के सम्बन्ध मे जागरुकता अभियान चलाये जाने हेतु आग्रह किया गया उक्त के क्रम मे थानाध्यक्ष बनबसा को जागरुकता अभियान चलाने हेतु आदेशित किया गया ।  पुलिस हेल्पलाईन न0 112, 9411112984, उत्तराखण्ड पुलिस एप व गौरा शक्ति एप के बारे में जागरूक किया गया ।