12 June 2024

एसपी सर्वेश पंवार ने ली पुलिस की मासिक बैठक, ड्यूटी के दौरान बेहतर कार्य करने वाले पुलिस कर्मियों को किया सम्मानित

गोपेश्वर (चमोली)। पुलिस अधीक्षक चमोली सर्वेश पंवार ने गुरूवार को पुलिस की मासिक बैठक लेते हुए पुलिस कर्मियों की समस्या सुनी तथा आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। साथ ही ड्यूटी के दौरान बेहतर कार्य करने वाले पुलिस कर्मियों को सम्मानित भी किया।

एसपी ने बैठक में अपराधों की समीक्षा कर लंबित प्रकरणों को त्वरित गति से निपटाने के आदेश दिए। उन्होंने प्रगतिशील अपराधों, मासिक निरोधात्मक कार्रवाई, प्रगतिशील निरोधात्मक कार्रवाई, महिला उत्पीडन से संबंधित अपराध, प्रगतिशील महिला उत्पीडन आदि से संबंधित अपराधों का सर्किलवार, थानावार समीक्षा करते हुए लम्बित अपराधों में संपत्ति की बरामदगी और अभियुक्तों की जल्द से जल्द गिरफ्तारी करने के निर्देश दिए।  

बैठक में महिला हेल्प डेस्क पर तैनात महिला पुलिसकर्मियों की ओर से पीड़ित महिला फरियादियों की समस्याओं को सहानुभूति पूर्वक सुनने व उनका तत्काल निस्तारण कराने के निर्देश दिए गए साथ ही एनसीआरपी, 112 और सीएम पोर्टल पर प्राप्त होने वाली शिकायतों का शत-प्रतिशत निस्तारण करने के लिए कहा। न्यायालय से जारी गैर जमानतीय वारण्टों की समय से तामील कर अधिक से अधिक वारण्टियों की गिरफ्तारी करने, विवेचनाधीन, पार्ट पेण्डिंग अभियोगों का अतिशीघ्र निस्तारण करने, थाने में जमा माल का नियमानुसार शीघ्र निस्तारण किया जाए। उन्होंने समस्त थाना प्रभारी थाने में नियुक्त कर्मचारियों की प्रत्येक माह बैठक लेकर उनके कार्यों की समीक्षा करें तथा कर्मचारियों की व्यक्तिगत और पारिवारिक समस्याओं को सुनते हुए उनका त्वरित समाधान करने के भी निर्देश दिए।

एसपी ने आगामी वर्षा काल के के दृष्टिगत जनपद की विषम भौगोलिक परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुये थाना प्रभारियों को आपदा उपकरणों को तैयारी हालात में रखने के निर्देश दिए गये ताकि किसी भी आपातकालीन या आपदा की स्थिति में कम से कम समय में बचाव एंव राहत कार्यों को शुरू किया जा सकें। चारधाम यात्रा मार्ग पर आमजन के बीच सुरक्षित एवं भयमुक्त माहौल बनाने के लिए सार्वजनिक स्थानों पर हुड़दग करने वालों को किसी भी दशा में बख्शा न जाए साथ ही कार्रवाई में लापरवाही बरतने वालों के विरूद्ध भी सख्त कार्रवाई की जाए। राज्य सरकार स्वास्थ्य योजना योजना के तहत नए भर्ती रिक्रूट आरक्षी, फायरमैन, फायर महिला कर्मी और जिन अधिकारी, कर्मचारियों के गोल्डन कार्ड नहीं बनाए गए हैं उन्हें तत्काल गोल्डन कार्ड बनाने के लिए निर्देश दिए गए। साथ ही सड़क दुर्घटनाओं का डाटा आई रेड एप में समयबद्ध ढंग से अपलोड करने के भी निर्देश दिए। इस मौके पर एसपी ने  अपराधों के शीघ्र अनावरण, लोकसभा चुनावों को सकुशल संपन्न कराने और चारधाम यात्रा के दौरान सराहनीय कार्य करने वाले 31 पुलिस कर्मियों ओर होमगार्ड के जवानों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। बैठक में पुलिस उपाधीक्षक चमोली अमित सैनी, पुलिस उपाधीक्षक कर्णप्रयाग प्रमोद शाह, सहायक अभियोजन अधिकारी पूजा देवी आदि मौजूद थे।