16 April 2024

रंगारंग कार्यक्रमों के साथ हुआ राष्ट्रीय सेवा योजना के विशेष शिविर का समापन

 
कोटद्वार । राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोटद्वार के राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष शिविर के पूर्व संध्या पर स्वयंसेवियों ने रंगारंग कार्यक्रम की मनोरम प्रस्तुति से समा बांधा । जिसमें स्वयंसेवियों ने समूह नृत्य, समूह गान, एकल नृत्य, एकल गान और कव्वाली के साथ मतदान जागरूकता पर एक नुक्कड़ नाटक के माध्यम से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष शिविर के समापन अवसर पर स्वयंसेवियों के किए गए विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रतिभागिता के परिणाम घोषित किए गये, जिसमें सर्वश्रेष्ठ स्वयंसेवी छात्र गौतम और स्वयंसेवी छात्रा नंदिनी गुप्ता रहे ।
सर्वश्रेष्ठ ग्रुप का पुरस्कार हिमालय ग्रुप के नाम रहा, एकल गायन में नंदाकोट  ग्रुप से आयुष प्रथम, हिमालय ग्रुप से आभास द्वितीय, चौखम्बा ग्रुप से रश्मि तृतीय स्थान पर रही। वहीं समूह गान मे हिमालय ग्रुप प्रथम, नंदाकोट ग्रुप द्वितीय और नंदा ग्रुप तृतीय स्थान पर रहा, वाद विवाद प्रतियोगिता में जिसका शीर्षक नई शिक्षा नीति 2020 था उसमें प्रथम स्थान नंदिनी, द्वितीय स्थान गौतम और तृतीय स्थान पर पूजा ने पक्ष में अपने विचार रखे वहीं विपक्ष में प्रथम स्थान आयुष तिवारी, द्वितीय स्थान रश्मि और तृतीय  स्थान पर गौरव रहे। समापन की बेला में मुख्य अतिथि महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर जानकी पंवार ने अपने उद्बोधन में छात्रों को समाज सेवा के मार्ग पर चलने का संदेश देकर अपना शुभाशीष प्रदान किया । प्रोफेसर आरएस चौहान ने एनएसएस के प्रतीक चिन्ह और उसके महत्व पर विस्तार से जानकारी दी । प्रोफेसर आशा देवी और डॉ संदीप कुमार ने स्वयंसेवियों को बधाई दी।
एनएसएस की वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी डॉ सरिता चौहान ने शिविर के क्रियाकलापों की आख्या अतिथियों और पत्रकार बंधुओ के सम्मुख रखी और विद्यार्थियों से अनुशासन बनाए रखने का आह्वान किया । कार्यक्रम अधिकारी डॉ संजीव कुमार ने राष्ट्रीय सेवा योजना के अनुभव साझा करते हुए स्वयंसेवियो के सर्वांगीण विकास पर बल दिया । डॉ मीनाक्षी वर्मा ने स्वयंसेवियों को सदैव नैतिक मार्ग पर चलने का सन्देश दिया । कार्यक्रम का संचालन करते हुए डॉ रोशनी असवाल ने स्वयंसेवियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की l इस अवसर पर डॉ अरुणा चौधरी, अंशु रानी, छात्र संघ अध्यक्ष अभिषेक अग्रवाल, पत्रकारिता से जुड़े हुए मनोज नौडियाल और अशोक केष्टवाल उपस्थित रहे l