26 February 2024

केंद्र से लेकर राज्य सरकार की प्रत्येक योजना के बारे में लोगों को बताने में मीडिया की सशक्त भूमिका – मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी

देहरादून : मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को जी.एम.एस. रोड स्थित होटल में आयोजित राज्य स्तरीय भाजपा मीडिया कार्यशाला को संबोधित करते हुये कहा कि मीडिया विभाग की भूमिका हमेशा से ही सरकार और जनता के मध्य एक सेतु की रही है। लोगों को क्या सूचना चाहिए और हमने क्या सूचना देनी है….यह काम मीडिया से जुडे प्रतिनिधि बेहतर ढंग से समझते हैं। इस प्रकार आप सब संवाद के भी माध्यम है। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र से लेकर राज्य सरकार की प्रत्येक योजना के बारे में लोगों को बताने में आपकी सशक्त भूमिका है। यही नही सरकार की बात जनता तक और जनता की बात को सरकार तक पहुंचाने में भी मीडिया की अहम भूमिका है। वर्तमान परिप्रेक्ष्य में आपकी भूमिका महत्वपूर्ण हो जाती है क्योंकि आज लोगों तक जानकारी पहुंचना तो सरल हो गया है पर सही जानकारी पहुंचना कठिन हो गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल मार्गदर्शन का ही प्रतिफल है कि हम उत्तराखंड को श्रेष्ठ राज्य बनाने की ओर अग्रसर हैं। प्रधानमंत्री से प्रेरणा पाकर हमने उत्तराखंड में विगत ढाई वर्षों में कुछ ऐसे महत्वपूर्ण और कठोर निर्णय लिए हैं, जो विगत 23 वर्षों में नहीं लिए गए थे। हमने एक ओर जहां उत्तराखंड में देश का सबसे कठोर नकल विरोधी कानून लागू किया, वहीं धर्मांतरण रोकने के लिए भी कानून बनाया। हमने देवभूमि में पहली बार लैंड जिहाद के खिलाफ कठोर कदम उठाए। इसके अलावा उत्तराखंड बनने के 23 वर्षों में पहली बार भ्रष्टाचारियों पर कड़ी कार्रवाई की गई। मातृशक्ति को मजबूत करने के लिए जहां हमने प्रदेश की महिलाओं के लिए 30 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित की वहीं वर्ष में तीन मुफ्त सिलेंडर रिफिल देने की योजना भी हम लेकर आए। इन सभी मुद्दों को आप लोगों ने सही प्रकार से जनता तक पहुंचाया है,और इन्हें आगे भी पहुंचाना है।
उन्होंने कहा कि अब हम देवभूमि में समान नागरिक आचार संहिता को भी लागू करने की तैयारी कर रहे हैं। समान नागरिक आचार संहिता लागू होने के पश्चात यूसीसी के फायदों के बारे में लोगों को जागरूक करना होगा। यूसीसी को लेकर किसी भी तरह की भ्रांतियां न फैले इस बात का विशेष ध्यान रखना है और लोगों को सही जानकारी पहुंचानी है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि हमारा मीडिया विभाग इस कार्य को पूरी कुशलता के साथ करेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी के बाद के वर्षों की तुलना में केन्द्र सरकार के इन नौ वर्षों के दौरान देश में सभी मोर्चों पर जबरदस्त प्रगति हुई, दुनियाभर में भारत की छवि को भी मजबूती मिली। भारत ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सर्वांगीण और समावेशी विकास किया है। इन नौ वर्षो में, 80 करोड़ लोगों को खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित की। दिव्यांग जनों को सशक्त बनाया। करीब 50 करोड़ जनधन खाते खोले गए , प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लगभग साढ़े तीन करोड़ आवास बनाए गए। 8.67 करोड़ घरों तक नल से जल पहुंचाया गया। यही नही जहां एक ओर किसान सम्मान निधि के रूप में 2019 से हर वर्ष किसानों को छह हजार रुपये दिए गए वहीं प्रधानमंत्री जी फसल बीमा योजना भी लेकर लाए। महिला सशक्तिकरण के लिए ग्रामीण क्षेत्र में 11.72 करोड़ इज्जतघर बनाए गए और दस करोड़ से ज्यादा उज्ज्वला कनेक्शन दिए गए। इसके अलावा रोजगार मेला लगाकर दस लाख भर्तियों का अभियान प्रारंभ किया गया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल मार्गदर्शन में कोरोना जैसी महामारी का डटकर मुकाबला किया गया और लोगों को इसके मुफ्त टीके लगाए गए। आयुष्मान भारत योजना से दस करोड़ परिवारों का पांच लाख रुपए का बीमा भी कराया गया। पूर्वोत्तर में शांति व समृद्धि स्थापित करने के उद्देश्य से कई समझौते किए गए। एक ओर जहां भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर का उद्घाटन किया गया, वहीं दूसरी ओर वाराणसी में काशी विश्वनाथ कॉरिडोर, उज्जैन में महाकाल लोक सहित कई अन्य परियोजनाएं पूरी की गई। आप सभी ने देखा कि राम मंदिर को लेकर विपक्ष ने किस तरह की ओछी राजनीति कर तमाम भ्रांतियां फैलाने का कार्य किया था। तीन तलाक और अनुच्छेद 370 की समाप्ति कानून बनने से तीन तलाक के मामलों में 82 फीसदी की कमी आई।  इसके अलावा 34 साल पुरानी शिक्षा नीति बदली गई। कश्मीर घाटी में घुसपैठ की घटनाओं में कमी आई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में  जी-20 सम्मेलन में भारत ने जहां एक ओर विश्व पटल पर अपनी पहचान बनाई वहीं, भारत दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था भी बना। देश में डिजिटल लेन-देन भी बढ़ा और 776 अरब डॉलर का निर्यात भी हुआ। 2014 से पूर्व देश के विकास का इंजन बहुत धीमी गति से चल रहा था परन्तु, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में विकास का यही इंजन आज हर क्षेत्र में तेजी से दौड़ रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि 2014 से पूर्व देश में स्वास्थ्य सेवाएं स्वयं बीमार थी, लेकिन प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में आज स्वास्थ्य सेवाओं का जिस तरह विस्तार हुआ है, वह विपक्ष के राज में संभव नहीं था। 2014 से पूर्व की सड़कों की खस्ता हालत किसी से छिपी नहीं हैं, लेकिन प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में आज देश में प्रतिदिन 38 किलोमीटर सड़क का निर्माण हो रहा है। 2014 से पूर्व बच्चों को वैक्सीन लगवाने के लिए दर-दर भटकना पड़ता था, लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में मिशन इन्द्रधनुष योजना के तहत बच्चों को जानलेवा बीमारियों से बचाने के लिए वैक्सीन लगाई जा रही है। 2014 से पहले भारत के सांस्कृतिक वैभव पर किस तरह कुठाराघात किया जाता था, लेकिन आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सांस्कृतिक वैभव पुनः वापस लौट रहा है।  2014 से पहले भारत एक पिछलग्गू राष्ट्र की श्रेणी में पहुंच गया था, लेकिन आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत विश्व का एक अग्रणी राष्ट्र बन चुका है। 2014 के बाद देश में हर साल एक नए आईआईटी का निर्माण हुआ। 2014 के बाद हर साल देश में एक नया आईआईएम बनाया गया। 2014 के बाद हर सप्ताह देश में एक यूनिवर्सिटी खोली गई। 2014 के बाद हर दिन नये कॉलेज व नई आईटीआई का निर्माण किया जा रहा है। यह सब बीते नौ वर्षों में प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में ही संभव हो पाया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले सैकड़ों वर्षों तक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा किए गए कार्य भारत की विजय गाथा का यशगान करते रहेंगे। यह सभी कार्य लोगों तक पहुंचाने का दायित्व हम सबका है।  आप हम सबके “नारद“ की भूमिका में हैं, इस भूमिका में आप लोग अवश्य सफल होंगे, इसकी भी कामना मुख्यमंत्री ने की।