22 June 2024

गर्मी शुरू हो गई है, कोल्ड ड्रिंक का चक्कर छोड़ो, ये पहाड़ी ड्रिंक पीना शुरू कर दो

  • नौगाँव के लाल नरेश ने पेश की आत्मनिर्भरता की मिसाल।

  • 3 हजार से अधिक किसानों को बनाया आर्थिक रूप से मजबूत।

  • अवधेश नौटियाल 

देहरादून : गर्मी शुरू हो गई है। इसी के साथ बाजार में कोल्ड ड्रिंक की मांग बढ़ने लगी है। स्वाद के लिए कोल्ड ड्रिंक का सेवन एक अलग बात है, लेकिन इसमें दो राय नहीं कि इसके अत्यधिक सेवन से आपके शरीर को कई परेशानियां हो सकती हैं। शोध बताते हैं कि कोल्ड ड्रिंक्स का ओवरडोज कई बीमारियों का खतरा बढ़ा सकता है। इसलिए कोल्ड ड्रिंक्स से दूरी बनाओ और स्थानीय उत्पादों को अपनाओ। स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी कहते हैं कि बुरांश, माल्टा, लीची, पुदीना, लेमन, आंवला, हमारे शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाते हैं। शरीर के कई अंगों के लिए फायदेमंद हैं।

फेसबुक में रोज मिलने वाले मित्र नरेश नौटियाल आज लंबे समय बाद ऑफिस पहुंचे। शिकायत भरे लहजे में उनको देखा इससे पहले ही उन्होंने बैग से दो जूस की बोतल निकालकर सामने रख दी। बोले शिकायत बाद में करना पहले हमारी संस्था का बनाया बुरांश का जूस पियो। जूस पीकर इतना आंनद आया शिकायत के बजाय मुंह से तारीफ में शब्द निकले। नरेश नौटियाल पहाड़ के उन युवाओं के लिए रोल मॉडल हैं जो कहते हैं कि पहाड़ में कुछ नहीं हो सकता है। अपनी पत्नी के साथ मिलकर 3 हजार से अधिक किसानों की आर्थिकी मजबूत कर रहे हैं। जूस दाम में कम है और पूरे परिवार की सेहत के लिए फायदेमंद है। हमारी टीम के कई साथियों ने एडवांस पेमेंट के साथ फ़टाफ़ट ऑडर दे डाले जूस के।

मेरा मानना है कि हमारे स्थानीय संसाधनों में तरक्की का खजाना छिपा है, बस उसे पहचानने और प्रोसेसिंग का ज्ञान होने की जरूरत है। उत्तरकाशी के ग्राम देवलसारी, नौगाँव, के नरेश नौटियाल रुद्रा एग्रो स्वायत्त सहकारिता के नाम से स्थानीय उत्पादों की दुकान चलाते हैं। स्थानीय उत्पादों को प्रोसेस करके इन्हें बेचते हैं और आज नरेश नौटियाल आत्मनिर्भरता की मिसाल पेश कर रहे हैं। हम सब अगर अपनी ओर से थोड़ा-थोड़ा प्रयास करें और उनसे स्थानीय उत्पाद खरीदें तो कई और नरेश स्वरोजगार से जुड़ेंगे।

नरेश नौटियाल कहते हैं कि हमारे यहाँ रवाँई घाटी के प्रसिद्ध पुरोला का लाल चावल, हर्षिल की राजमा, मंडुवे का आटा, झंगोरा, गहथ, तोर, मिक्स राजमा, सून्टा, भंगजीरा, तिल, मसाले, हाथ की बनी बड़िया, सिलबटे का पीसा नमक, व 14 प्रकार के बुरांश, माल्टा, लीची, पुदीना, नींबू आदि का जूस मिलता है। नरेश कहते हैं कि आप फोन के माध्यम से कॉल करके की प्रोडक्ट मंगवा सकते हैं। इन नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं।

  • नरेश नौटियाल- 9456126214, 8958083073