28 May 2024

टिहरी : सहायक मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तराखण्ड मस्तू दास ने मतगणना केन्द्र का किया निरीक्षण

टिहरी : गुरूवार को सहायक मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तराखण्ड मस्तू दास द्वारा आई.टी.आई. भवन नई टिहरी स्थित विधान सभा वार स्ट्रांग रूम एवं मतगणना केन्द्र का निरीक्षण किया गया। इस दौरान सहायक मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा मतगणना तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी मयूर दीक्षित के साथ विचार विमर्श भी किया गया।  लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2024 के अन्तर्गत 19 अपै्रल, 2024 को मतदान के पश्चात 06 विधान सभाओं की मतदान ईवीएम और वीवीपैट को आई.टी.आई. भवन नई टिहरी स्थित विधान सभा वार स्ट्रांग रूम में सुरक्षित रखा गया है।
इस दौरान सहायक मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने पाया कि आई.टी.आई. भवन नई टिहरी में निर्वाचन आयोग की गाइड लाइन के अनुसार कार्यवाही की गई है। स्ट्रांग रूम पर निर्वाध विद्युत आपूर्ति हो रही है, विद्युत आपूर्ति में कोई व्यवधान न हो, इस हेतु वैकल्पिक व्यवस्था की गई है। स्ट्रांग रूम में डबल लॉक सिस्टम है। स्ट्रांग रूम के लिए चौबीस घंटे तिहरी सुरक्षा के बंदोबस्त किए गए है, जिसमें आईटीबीपी/पीएसी एवं नागरिक पुलिस उत्तराखण्ड द्वारा स्ट्रांग रूम की 24ग7 में पहरेदारी की जा रही है। स्ट्रांग रूम के लिए न्यूनतम 01 प्लाटून सीएपीएफ की सुरक्षा व्यवस्था की गयी है जिसमें आईटीबीपी तैनात है।
सभी चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों को स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था पर कड़ी नजर रखने के लिए अपने प्रतिनिधियों को नियुक्त करने के लिए लिखित रूप से सूचित किया गया है। स्ट्रांग रूम में सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं, जो अनवरत कार्यरत है। स्ट्रांग रूम का सीसीटीवी डिस्प्ले है, स्ट्रांग रूम की लगातार निगरानी के लिए उम्मीदवारों के प्रतिनिधियों के लिए निर्धारित स्थान पर एक बड़ी टीवी स्क्रीन की व्यवस्था की गई है। निगरानी करने वाले व्यक्तियों के लिए एक लॉग बुक बनाई गई है जिन्हें सीसीटीवी कवरेज देखने की अनुमति/प्रतिनियुक्ति दी गई है। स्ट्रांग रूम के निकट एक नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है जो चौबीसों घंटे कार्यरत रहता है। स्ट्रांग रूम के पास और अंदर अग्निशामक यंत्रों की व्यवस्था की गयी है। स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी के लिए एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के साथ एक राजपत्रित अधिकारी को चौबीसों घंटे ड्यूटी पर रखा गया है।
सीपीएफ द्वारा एक लॉग बुक संधारित धारित की गई है, जिसमें दिनांक, समय के बारे में प्रविष्टि की जाती है. अवधि और व्यक्ति का नाम, यात्रा का उद्देश्य आदि अंकित किया जाता है। आगंतुकों द्वारा की गई सभी यात्राओं को रिकॉर्ड करने के लिए सीपीएफ दल को वीडियो कैमरा प्रदान किया गया है। समय-समय पर राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों/प्रतिनिधियों के साथ बैठक की जा रही है। जिला निर्वाचन अधिकारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं सहायक रिटर्निंग ऑफिसरों द्वारा स्ट्रांग रूम का निरीक्षण किया जा रहा है। स्ट्रांग रूम में आयोग द्वारा निर्धारित बिन्दुओं के अनुसार सभी व्यवस्थाएं दुरूस्त पायी गयीं। इस मौके पर अपर जिलाधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी के.के. मिश्रा, सीईओ एस.पी. सेमवाल, सीओ सदर औसीन जोशी सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।