22 June 2024

श्री केदारनाथ धाम में दर्शनों को आ रहे तीर्थ यात्रियों के लिए जिला प्रशासन द्वारा किया जा रहा है रहने का उचित प्रबंधन

 
  • जिलाधिकारी के निर्देशन में अगस्त्यमुनि क्रीड़ा मैदान में लगभग 500 श्रद्धालुओं के रहने व वाहनों के लिए पार्किंग की भी की गई समुचित व्यवस्था
रुद्रप्रयाग : श्री केदारनाथ धाम में दर्शन करने पहुंच रहे तीर्थ यात्रियों की संख्या में निरंतर बढोतरी हो रही है। 11वें ज्योतिर्लिंग बाबा केदारनाथ के कपाट देश-विदेश के श्रद्धालुओं के लिए 10 मई को खोल दिए गए हैं तथा 14 दिनों की यात्रा में एक नया कीर्तिमान/रिकाॅर्ड स्थापित किया है। जिसमें केदारनाथ धाम में दर्शन करने वालों तीर्थ यात्रियों की संख्या 4 लाख, 24 हजार, 242 पहुंच गई है। केदारनाथ धाम में भारी संख्या में पहुंच रहे श्रद्धालुओं को सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने के लिए जिलाधिकारी के निर्देशन में सभी संबंधित विभाग अपनी-अपनी व्यवस्थाएं एवं सुविधाएं उपलब्ध करा रहे हैं ताकि तीर्थ यात्रियों की यात्रा सुगम एवं सुव्यवस्थित ढंग से संचालित हो सके।
श्री केदारनाथ धाम में भारी संख्या में पहुंच रहे श्रद्धालुओं के कारण केदारनाथ धाम के मुख्य पड़ाव सोनप्रयाग, सीतापुर एवं अन्य यात्रा पड़ावों में पार्किंग फुल होने के कारण तथा केदारनाथ धाम में दर्शन करने पहुंच रहे श्रद्धालुओं की यात्रा सुगम, सुरक्षित एवं सुव्यवस्थित ढंग से संचालित करने के लिए यात्रियों को अगस्त्यमुनि क्रीड़ा मैदान में ही रोका जा रहा है। क्रीड़ा मैदान में रोके जा रहे यात्रियों के लिए जिलाधिकारी के निर्देशन में नगर पंचायत अगस्त्यमुनि द्वारा पंडाल तैयार किया गया है जिसमें तीर्थ यात्रियों की रहने की समुचित व्यवस्था की गई है।
अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत अगस्त्यमुनि कैलाश पटवाल ने अवगत कराया है कि जिलाधिकारी के निर्देशन में खेल मैदान अगस्त्यमुनि में जिला प्रशासन/नगर पंचायत द्वारा यात्रियों की रहने की समुचित व्यवस्था किए जाने हेतु लगभग 500 यात्रियों की रहने एवं वाहनों के पार्किंग व्यवस्था कराई गई है। इसके साथ ही यात्रियों के सुविधा के लिए 10 सीटर शौचालय भी तैयार किया गया है तथा यात्रियों की पेयजल व्यवस्था के लिए जल संस्थान द्वारा दो टैंकर भी व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि यात्रा पड़ावों पर पार्किंग फुल होने पर सीतापुर एवं सोनप्रयाग में पर्याप्त स्थान न होने के कारण यात्रियों की सुरक्षा एवं सुविधा के लिए अगस्त्यमुनि खेल मैदान में ही रहने की उचित व्यवस्था की गई है जिसमें उन्हें ठहराया जा रहा है ताकि किसी यात्री को यात्रा के दौरान कोई असुविधा न होने पाए।
उन्होंने कहा कि यात्रा की समुचित व्यवस्था हेतु एलईडी स्क्रीन भी लगाई गई है। जिसमें यात्रा मार्ग एवं केदारनाथ की यात्रा के संबंध में यात्रियों को जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है। इसके साथ ही यात्रियों की चिकित्सा सुविधा हेतु स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य कैम्प भी लगाया जा रहा है। जिसमें अब तक स्वास्थ्य विभाग द्वारा 453 यात्रियों का स्वास्थ्य परीक्षण कर आवयक दवाई उपलब्ध कराई गई है।