17 June 2024

मतगणना को सुव्यवस्थित व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों का पूरी तरह से किया जाए अनुपालन – डीएम डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट

उत्तरकाशी : लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2024 के लिए आगामी 4 जून को होने वाली मतगणना के लिए अंतिम दौर की तैयारियां तेज कर दी गई है। इसी सिलसिले में आज जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने अधिकारियों की बैठक लेकर तय नियमों और कायदो के अनुसार मतगणना के सभी प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। मतगणना कार्मिकों की तैनाती का प्रथम रेंडमाईजेशन की प्रक्रिया संपन्न कराने के साथ ही आज पहले दौर का प्रशिक्षण भी आयोजित किया गया।
मतगणना की तैयारियों को लेकर जिला मुख्यालय पर आयोजित बैठक में जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने कहा कि मतगणना को सुव्यवस्थित व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों का पूरी तरह से अनुपालन किया जाय। जिलाधिकारी ने मतगणना केन्द्र पर आवश्यक उपकरणों व सामग्री का अभी से प्रबंध रख इनका पहले से परीक्षण करने, संचार, वीडियोग्राफी व सीसीटीवी निगरानी के पर्याप्त प्रबंध करने के साथ ही सुरक्षा संबंधी हिदायतों व एसओपी का सख्ती से अनुपालन करने को कहा। जिलाधिकारी ने गणना केन्द्र से लगे क्षेत्रों में लोगों की आवाजाही को रोकने तथा गणना के परिणामों की प्रविष्टि, प्रदर्शन एवं प्रसारण करने के इंतजामों को लेकर भी अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि गणना के चक्रवार प्रसारण की सुविधा रामलीला मैदान पर भी उपलब्ध होगी जहां पर आम लोगो के बैठने के लिए उपयुक्त इंतजाम किए जाए।
जिलाधिकारी ने मतगणना के लिए स्ट्रांग रूम खोलने तथा ईवीएम व वीवीपैट की पर्चियों की गणना प्रक्रिया के लिए तय प्रोटोकाल पर अक्षरशः अनुपालन करने के निर्देश देते हुए कहा कि इस बारे में गणनाकर्मियों को गंभीरता से प्रशिक्षण दिया जाय। जिलाधिकारी ने कार्मिकों की सुविधा के लिए भोजन, पानी तथा टॉलेट्स आदि की व्यवस्थाओं पर भी पर्याप्त ध्यान दिए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि मतगणना को लेकर तमाम व्यवस्थाओं एवं कार्रवाईयों की जानकारी राजनैतिक दलों व प्रत्याशियों को दी जाय।
बैठक में पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी ने मतगणना के लेकर सुरक्षा प्रबंधों की जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस विभाग के स्तर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। मुख्य विकास अधिकारी एवं अपर जिला निर्वाचन अधिकारी जय किशन ने मतगणना को लेकर किए जा रहे इंतजामों की जानकारी देते हुए बताया कि गणना केन्द्र के परिसर में प्रवेश के लिए अलग-अलग व्यवस्थाओं से जुड़े लोगों को अलग-अलग रंग के प्रवेश पत्र निर्गत किए जाएंगे। बैठक में अपर जिलाधिकारी एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी रजा अब्बास, सहायक रिटर्निंग अधिकारी देवानंद शर्मा, नवाजिश खलीक तथा बृजेश कुमार तिवारी, मुख्य कृषि अधिकारी एवं नोडल अधिकारी प्रशिक्षण जेपी तिवारी, पीडी डीआरडीए पुष्पेन्द्र चौहान, अधिशासी अभियंता लोनिवि एवं नोडल अधिकारी ईवीएम रजनीश कुमार, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी सर्वेशमणि मिश्रा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
बैठक में बताया गया कि मतगणना के लिए राजकीय कीर्ति इंटर कॉलेज उत्तरकाशी में बनाए गए केन्द्र में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के केन्द्र पर 10-10 गणना टेबिलें लगाई जाएंगी और वीवीपैट की गणना के लिए भी अलग से व्यवस्था होगी। इसके साथ ही जिलाधिकारी के द्वारा मतगणना के लिए मतगणना सुपरवाईजर, मतगणना सहायक एवं माईक्रों ऑब्जर्वर की तैनाती हेतु प्रथम चरण का रेंडमाईजेशन भी संपन्न करवाया गया। जिसके माध्यम से कुल 132 मतगणना कार्मिकों की तैनाती की गई। गणना कार्मिकों की विधानसभावार तैनाती के लिए 3 जून को दूसरे चरण का रेंडमाईजेंशन होगा और 4 जून को मतगणना से पूर्व अंतिम दौर के रेंडमाईजेशन के जरिए कार्मिकों की गणना टेबिलों पर तैनाती होगी।