15 April 2024

चमोली के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल ब्रह्मताल, भेकलताल, लोहाजंग, वेदनी, आली, बगजी बुग्याल में बर्फवारी का लुफ्त उठा रहे हैं पर्यटक

देवाल (चमोली)। चमोली जिले के देवाल क्षेत्र में सुबह से ही मौसम का मिजाज बदला हुआ है। दोपहर बाद प्रसिद्ध पर्यटन स्थल ब्रह्मताल, भेकलताल, लोहाजंग, वेदनी, आली, बगजी बुग्याल में बर्फबारी हो रही है, वहीं घाटी के नीचले इलाको में झमाझम बारीश हो रही है। बर्फबारी का लुफ्त उठाने के लिए पर्यटक पहुंच रहे हैं। मंगलवार को तड़के से आसमान में बादल छाए रहे हल्की बूंदाबांदी के साथ उच्च हिमालयी क्षेत्र वेदनी, आली, बगजी बुग्याल, भेकलताल, ब्रह्मताल, मोनाल टैंक, वाण, कुलिग, लोहाजंग, घेस, वलाण, हिमनी, झलिया, कुंवारी, उदयपुर, सौरीगागाड, रामपुर, तोरती, वधाण गढ़ी क्षेत्र में बर्फवारी के कारण तापमान में भारी गिरावट आ गई है। जिससे घाटी वाले इलाकों में ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। बर्फबारी से पशु के लिए चारापति की समस्या बनी हुई है। हालांकि काश्तकारों ने बारीश और बर्फबारी को खेती के लिए अच्छा बताया है।

पर्यटक कर रहे योग

बर्फबारी को देखते हुए बुग्याली क्षेत्रों में पर्यटक संख्या में काफी इजाफा हुआ है।  बंगाल और  बेंगलुरु से पहुंचे पर्यटक राजकुमार, उत्तम कुमार ने बताया कि यहां के पर्यटक स्थल में बहुत सुंदर है।

बर्फ गिरने के बाद से पर्यटक बडी संख्या में यहां पहुंच रहे हैं। वाण गांव में 10 होम स्टे पर्यटकों से फूल हो गए हैं। लोहाजंग के सभी होटल और होम स्टे पर्यटकों से खचाखच भरा भरे हैं। सभी पर्यटक स्थल गुलजार है, वहीं पर्यटन से जुड़े व्यवसाय से जुड़े लोगों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है।

सुरेन्द्र सिंह बिष्ट, ट्रेकमक कम्पनी के गाइड वाण।