16 April 2024

श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल में विश्वस्तरीय एमआरआई मशीन जनता की सेवा में समर्पित, प्रदेश में 3.0 टैस्ला एमआरआई मशीन का यह सबसे एडवांस वर्जन, उत्तराखण्ड एवं पश्चिम उत्तर प्रदेश के मरीजों को मिलेगा लाभ

देहरादून। श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल में एक और विश्वस्तरीय एमआरआई की सेवाएं शुरू हो गई हैं। जर्मन तकनीक से निर्मित 3.0 टैस्ला एमआरआई मशीन की सेवाओं से उत्तराखण्ड एवं पश्चिम उत्तर प्रदेश के मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी। श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल के चेयरमैन श्रीमहंत देवेन्द्र दास जी महाराज ने रेडियोलाॅजी विभाग के डॉ.क्टरों एवं स्टाफ को शुभकामनाएं दी। 
शुक्रवार को श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल के रेडियोलाॅजी विभाग में एक भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया। श्री गुरु राम राय विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. यशबीर दीवान, श्री गुरु राम राय इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एण्ड हैल्थ साइंसेज के प्राचार्य डॉ. आर.के. वर्मा, श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. प्रेरक मित्तल, चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अजय पंडिता, चिकित्सा अधीक्षक डॉ. गौरव रतूड़ी एवं रेडियोलाॅजी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. राजीव आजाद ने संयुक्त रूप से किया। कुलपति डॉ. यशबीर दीवान ने कहा कि श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल में उत्तराखण्ड व पड़ोसी राज्यों के मरीज़ भारी संख्या में उपचार के लिए पहुंचते हैं। अस्पताल के सभी डॉक्टरों एवं स्टाफ को अतिरिक्त जिम्मेदारी लेकर सभी की कसौटी पर खरा उतरना है। उन्होंने आह्वान किया कि सभी मरीजों को संतोषजनक चिकित्सा सेवा उपलब्ध करवाना हम सभी की नैतिक जिम्मेदारी भी है। 
मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. प्रेरक मित्तल ने कहा कि श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल में प्रतिदिन 50 से अधिक मरीज़ एमआरआई करवाते हैं। अस्पताल में एक और अत्याधुनिक एमआरआई मशीन आ जाने से मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी और उनका वेटिंग टाइम भी कम हो जाएगा। 
रेडियोलाॅजी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. राजीव आजाद ने जानकारी दी कि जर्मन तकनीक से निर्मत 3.0 टैस्ला एमआरआई सभी अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है। विश्व स्तर पर माॅर्डन मेडिकल साइंस में 3.0 टैस्ला एमआरआई मशीन सफलतापूर्वक संचालित हो रही हैं। यह एमआरआई की एक अल्ट्रा-मार्डन मशीन है। इस एमआरआई मशीन की मदद से फुल बाॅडी इमेजिंग, वैस्क्यूलर इमेजिंग के द्वारा डॉक्टरों को बीमारी को जानने समझने में एडवांस मदद मिलेगी। 3.0 टैस्ला एमआरआई कैंसर मरीजों, हार्ट पेशेंट्स, न्यूरो की बीमारियों के मरीजों की अति सूक्ष्म जाॅचों को करने में कारगर है। इस मशीन में स्कैन टाइम कम होता है और इसके परिणाम अधिक प्रभावी हैं। कार्यक्रम में श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल के सभी विभागों के विभागाध्यक्ष, डॉक्टर्स, रेडियोलाॅजी विभाग की पूरी टीम सहित मेडिकल छात्र-छात्राएं एवं स्टाफ उपस्थित रहे।