28 May 2024

उत्तराखंड में आया एक नया विदेशी मेहमान, कोटद्वार को बनाया अपना ब्रीडिंग प्वाइंट, बर्ड गाइड किरन बिष्ट ने दी जानकारी ……

कोटद्वार : उत्तराखंड में एक नया विदेशी मेहमान आया है. न सिर्फ आया है बल्कि उसने उत्तराखंड के कोटद्वार को अपना ब्रीडिंग प्वाइंट भी बना लिया है. यह मेहमान एक पक्षी है. इसका नाम है चाइनीज पौंड होरॉन (Chinese Pond Heron). आमतौर पर यह पक्षी पूर्वोत्तर राज्यों जैसे- मेघालय, मिजोरम और नागालैंड में दिखता है. या फिर राजस्थान में. लेकिन उत्तराखंड में यह पहली बार आया है. इसे पहली बार उत्तराखंड की वाइल्डलाइफ बर्ड फोटोग्राफर और बर्ड गाइड किरन बिष्ट ने देखा. उन्होंने इसे अपने कैमरे में कैद किया. उन्होंने सीनियर बर्ड एक्सपर्ट्स से पूछा. सभी ने बताया कि उत्तराखंड में यह पहली बार देखा गया है. इसके अलावा किरन ने इंटरनेशनल बर्ड डेटाबेस चेक किया.

बर्ड वॉचर्स की गाइड बुक्स जैसे Merlin App और E Bird जैसे एप्स में भी चेक किया लेकिन उत्तराखंड में इस पक्षी के आने-जाने या होने के कोई प्रमाण नहीं मिले. यानी पहली बार यह पक्षी उत्तराखंड आया है. वह इस सीजन में यहां ब्रीडिंग कर रहा है. जिसे किरन ने अपने कैमरे से कैप्चर किया.

किरन ने बताया कि वो हर रोज सुबह-शाम करीब डेढ़ से दो घंटे बर्ड वॉचिंग के लिए जाती हैं. उन्हें हाल ही में चाइनीज पौंड हेरॉन दिखा. इस समय दक्षिण भारत से कई प्रजातियों के पक्षी कोटद्वार आए हैं. जैसे लॉन्ग टेल ब्रॉड बिल और इंडियन पैराडाइज फ्लाईकैचर. खुशी इस बात की है चाइनीज पौंड हेरॉन ने भी कोटद्वार को चुना है.

वाइल्डलाइफ बर्ड एक्सपर्ट हिमांशु तिर्वा ने बताया कि चाइनीज पौंड हेरॉन आमतौर पर असम, भूटान और राजस्थान में दिखते हैं. या फिर पूर्वोत्तर के राज्यों में लेकिन उत्तराखंड में पहली बार इस पक्षी का दिखना अच्छी खबर है. उत्तराखंड में इसकी मौजूदगी का आजतक कोई रिकॉर्ड नहीं है. हिमांशु ने बताया कि यह ब्रीडिंग करने के समय है. इसने ब्रीडिंग के लिए उत्तराखंड को चुना है तो यह शानदार बात है. आमतौर पर यह पक्षी वेटलैंड्स पर पाया जाता है. यानी जहां पानी काफी मात्रा में हो. कोटद्वार में पक्षी पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं.